खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

INDIA Bloc को लगेगा एक और झटका, कहां टूट सकता है गठबंधन?

India Alliance Likely to Break in Jammu Kashmir: कहा जा रहा है कि फारूक अब्दुल्ला की नेशनल कॉन्फ्रेंस ने तीन सीटों पर उम्मीदवार फाइनल कर दिए हैं। इन उम्मीदवारों के नाम भी सामने आए हैं। हालांकि फिलहाल आधिकारिक रूप से नेशनल कॉन्फ्रेंस ने इंडिया गठबंधन से अलग होने की बात नहीं कही है।
10:33 PM Mar 05, 2024 IST | Pushpendra Sharma
India Alliance
Advertisement

आसिफ सुहाफ, जम्मू-कश्मीर: 

Advertisement

India Alliance Likely to Break in Jammu Kashmir: लोकसभा चुनाव से पहले विपक्ष के इंडिया गठबंधन को एक के बाद एक कई झटके लगते जा रहे हैं। कभी सीट शेयरिंग पर सहमति नहीं बन पा रही तो कभी कांग्रेस के नेता पाला बदल रहे हैं। अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भी इंडिया गठबंधन टूटने की संभावना सामने आ रही है। दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में सीटों के बंटवारे पर इंडिया गठबंधन में सहमति नहीं बन पाई है।

कश्मीर की तीन लोकसभा सीटों पर अड़ी नेशनल कॉन्फ्रेंस

जानकारी के अनुसार, नेशनल कॉन्फ्रेंस अभी भी कश्मीर की तीन लोकसभा सीटों पर अड़ी हुई है। हालांकि पार्टी अभी भी आधिकारिक तौर पर इंडिया गठबंधन से अलग नहीं हुई है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि नेशनल कॉन्फ्रेंस ने कश्मीर में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए अपने तीन नेताओं को नामांकित किया है।

Advertisement

आगा सैयद रूहुल्ला, उमर अब्दुल्ला और मियां अल्ताफ होंगे मैदान में 

जानकारी के मुताबिक, आगा सैयद रूहुल्ला उत्तरी कश्मीर से लड़ेंगे। जबकि श्रीनगर से उमर अब्दुल्ला और दक्षिण कश्मीर से मियां अल्ताफ के मैदान में उतरने की संभावना है। वहीं पीडीपी ने अपने नेताओं से यह भी कहा है कि वे अलग से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए तैयार रहें। कांग्रेस अभी भी एनसी और पीडीपी दोनों को गठबंधन के लिए मनाने की कोशिश कर रही है। आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 6 लोकसभा सीटें हैं।

फारूक अब्दुल्ला ने कही थी अकेले चुनाव लड़ने की बात 

दरअसल, कांग्रेस चाहती है कि दक्षिण कश्मीर सीट पीडीपी के लिए छोड़ी जाए। यहां से नेशनल कॉन्फ्रेंस के हसनैन मसूदी सांसद हैं। हालांकि उमर अब्दुल्ला चाहते हैं कि कांग्रेस जम्मू की दो सीटों पर चुनाव लड़े। फारूक अब्दुल्ला ने भी अकेले ही चुनाव लड़ने के लिए तैयार रहने की बात कही थी।

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: पश्चिम बंगाल में BJP की क्या रहेगी स्थिति, ओपिनयन पोल में बड़ा खुलासा

आपको बता दें कि आर्टिकल 370 हटाने के बाद जम्मू-कश्मीर दो केंद्र शासित प्रदेशों में बंट चुका है। इसके बाद यहां 5 सीटें हो गई हैं। जबकि पहले जम्मू-कश्मीर में 6 लोकसभा सीटें थीं। दूसरी ओर लद्दाख में 2 लोकसभा सीटें हैं।

ये भी पढ़ें: UP Cabinet Expansion: लोकसभा चुनाव से पहले BJP का बड़ा दांव, पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वांचल तक साधे जातीय समीकरण

Advertisement
Tags :
Farook AbdullahIndia Alliancejammu kashmirlok sabha election 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement