खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सिक्किम में बाढ़ से टूटा संपर्क तो सेना ने 72 घंटे में बना दिया 70 फीट लंबा बेली ब्रिज, देखें Video

Sikkim Flood News : सिक्किम में बाढ़ से कई सड़कें धंस गई और पुल गिर गए, जिससे वहां के ग्रामीणों का संपर्क बाहरी लोगों से टूट गया। इस बीच भारतीय सेना ने कमान संभाली और सिर्फ 3 दिन के अंदर एक बेली ब्रिज का निर्माण कर दिया। इसे लेकर एक वीडियो भी सामने आया है।
10:42 PM Jun 27, 2024 IST | Deepak Pandey
Sikkim bailey bridge
Advertisement

Sikkim News : सिक्किम में बारिश और बाढ़ ने तबाही मचा दी, जिससे जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित हो गया। कई इलाकों में सड़क मार्ग बाधित है। इस आपदा में कई लोग फंसे हुए हैं, जिन्हें सुरक्षित निकालने के लिए भारतीय सेना को मैदान में उतारा गया है। इस संकट के बीच इंडियन आर्मी की त्रिशक्ति कोर के इंजीनियरों ने अपनी जान की परवाह किए बिना एक बिज्र का निर्माण कर दिया।

Advertisement

हाल ही में आई बाढ़ की वजह से उत्तरी सिक्किम के इलाकों में आवागमन बाधित हो गया। कई लोगों से संपर्क कट गए। गुवाहाटी के रक्षा पीआरओ ने बताया कि संपर्क और सामान्य स्थिति बहाल करने में बीआरओ और स्थानीय प्रशासन के सपोर्ट से त्रिशक्ति कोर के सेना इंजीनियरों ने लगातार बारिश और चुनौतीपूर्ण तकनीकी बाधाओं का सामना करते हुए डिकचू-संकलांग सड़क पर 70 फीट लंबा बेली ब्रिज बनाया।

यह भी पढ़ें : पति बना मुख्यमंत्री तो पत्नी ने छोड़ दी विधायकी, इस्तीफे में बताई ये वजह, देखें Video

Advertisement

तीन दिन में बना पुल

उन्होंने कहा कि पुल निर्माण का कार्य 23 जून को शुरू हुआ था और खराब मौसम के बीच 72 घंटों के भीतर बनकर तैयार हो गया। डिकचू से संकलंग होते हुए चुंगथांग की ओर जाने वाले वाहनों के आवागमन के लिए यह पुल एक महत्वपूर्ण कड़ी है। इस ब्रिज के जरिए ही मंगन जिले के लोगों तक चिकित्सा सहायता समेत बुनियादी चीजें पहुंचती हैं।

यह भी पढ़ें : तेनजिंग नोरबू लाम्था कौन? जो सिक्किम में अकेले विजेता विपक्षी उम्मीदवार, बाकी SKM के आगे ढेर

सिक्किम में 11 जून से हो रही बारिश

रक्षा जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि राज्य के वन मंत्री और आपदा प्रबंधन सचिव पिंटसो नामग्याल लेप्चा ने इस कार्य के लिए भारतीय सेना की सराहना की, जिन्होंने आज मौके का निरीक्षण किया था। आपको बता दें कि 11 जून से हो रही बारिश ने उत्तरी सिक्किम को काफी नुकसान पहुंचाया। इसकी वजह से कई भूस्खलन हुए हैं और कई सड़कों पर दरारें पड़ गई हैं, जिससे क्षेत्र का संपर्क पूरी तरह से टूट गया।

Advertisement
Tags :
Sikkim news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement