होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

'ईरान-इजरायल युद्ध पर भारत की पैनी नजर'; जानें विदेश मंत्री जयशंकर प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्या-क्या बोले?

S Jaishankar Press Conference: देश के विदेश मंत्री जयशंकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके मोदी सरकार का विजन पेश किया। उन्होंने ईरान-इजरायल युद्ध और अन्य देशों के बीच चल रहे तनाव पर भी मोदी सरकार कर रूख बताया। आइए जानते हैं कि उन्होंने क्या-क्या कहा?
01:54 PM Oct 27, 2024 IST | Khushbu Goyal
विदेश मंत्री एस. जयशंकर
Advertisement

Foreign Minister Press Conference Key Highlights: देश के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसमें उन्होंने मोदी सरकार का विजन पेश किया। कई मुद्दों पर खुलकर बात की। उन्होंने ईरान-इजरायल युद्ध पर भी बयान दिया और कहा कि इन दोनों देशों के बीच चल रही जंग पर मोदी सरकार की पैनी नजर है। दुनियाभर में जो युद्ध चल रहे हैं, उन पर भी मोदी सरकार करीब से नजर रखे हुए है। इन युद्धों को कैसे रोका जाए? उस पर मोदी सरकार काम कर रही है। पड़ोसी देशों की समस्याओं को हल करने में मोदी सरकार हरंसभव मदद कर रही है।

Advertisement

विदेश मंत्री ने कहा कि बंगलादेश से जो घुसपैठ हुआ करती थी, उसमें मोदी सरकार के प्रयासों से काफी कमी आई है। बांग्लादेश में जो राजनीतिक संकट आया था, उस पर नियंत्रण करने की कोशिश मोदी सरकार ने की है। बॉर्डर पर फेंसिंग का काम चल रहा है। म्यांमार से जुड़े बॉर्डर खुले थे, उनका रिव्यू चल रहा है। 2014 से खुले बॉर्डर पर सख्ती बरती जा रही है, ताकि आसानी से कोई भी हमारे देश मे नहीं आ सके। मोदी सरकार अपने देश की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। किसी को नुकसान पहुंचाने नहीं दिया जाएगा। दुश्मन देश के साथ भी बातचीत करके विवाद सुलझा रहे हैं।

एक्सपोर्ट को एक ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य

विदेश मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार एक ऐसी सरकार है, जिस पर भरोसा किया जा सकता है। केंद्र में जैसी सरकार है, महाराष्ट्र में भी हम चाहेंगे कि डबल इंजन की सरकार बने। महाराष्ट्र सबसे विकसित राज्य है, जिसमें कई इंडस्ट्री हैं। IMEIC का जो काम चल रहा है, वह महाराष्ट्र से होते हुए मिडिल ईस्ट और यूरोप तक जाएगा। समुद्री रेखा होने की वजह से महाराष्ट्र की बहुत अहमियत है। जर्मनी से अभी हाल में ही जो इन्वेस्टर आए थे, उन्होंने महाराष्ट्र विजिट किया था प्रधानमंत्री मोदी हाल ही में BRICS के सफल समिट से लौटे हैं। 12 इंडस्ट्रियल ज़ोन बनाना है, इसके लिए इंफ्रा बढ़ाया जाएगा। रेलवे का नेटवर्क बढ़ाया जाएगा।

Advertisement

मोदी सरकार का लक्ष्य एक्सपोर्ट को एक ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाना है। G7 देशों के BRICS समिट में जाने का मकसद रोजगार के ज़्यादा मौके बढ़ाना था। प्रधानमंत्री मोदी बहुत मेहनत कर रहे हैं। इंडस्ट्रियल जोन की घोषणा हो चुकी है। हर जोन की जिम्मेदारी राज्य और केंद्र की जिम्मेदारी है, लेकिन किसी भी इंडस्ट्रियल जोन के विकास के लिए राज्य सरकार की बड़ी जिम्मेदारी है, इसलिए महाराष्ट्र में डबल इंजन की सरकार की बात कर रहा हूं। विकसित भारत की स्थिति क्या होगी, इसके लिए मजबूत लीडरशिप चाहिए। मोदी राज में भारत 10वें नंबर से 5वें नंबर पर पहुंचा है। भारत विकासशील देश नहीं रहेगा।

Open in App
Advertisement
Tags :
Indian Foreign MinisterS Jaishankar
Advertisement
Advertisement