चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले का मुख्य आरोपी गिरफ्तार, NIA को मिली बड़ी सफलता

Indian High Commission London Attack Case: लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग कार्यालय के बाहर पिछले साल 19 मार्च को खालिस्तानी समर्थकों की ओर से जोरदार प्रदर्शन किया गया था। इस दौरान हिंसा भी की गई थी। विदेशी धरती पर हुए हमले की जांच पहली बार एनआईए ने अपने हाथ में ली थी। जिसके बाद अब मुख्य आरोपी को अरेस्ट किया गया है।
09:19 PM Apr 25, 2024 IST | News24 हिंदी
एनआईए ने लंदन में दूतावास पर हमले का आरोपी पकड़ा।
Advertisement

NIA Arrested Khalistani Supporter: एनआईए को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। पिछले साल लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग पर किए गए हमले का मुख्य आरोपी गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी का नाम इंद्रपाल सिंह गाबा है, जो मौजूदा समय में यूके के हाउंस्लो में रह रहा था। एनआई की ओर से खुलासा किया गया है कि लंदन में 19 व 22 मार्च को भारतीय संस्थानों और उनके अधिकारियों को साजिश के तहत निशाना बनाया गया था। ये हमले 2023 में हुए थे, जो सुनियोजित थे। इन हमलों को 18 मार्च 2023 में खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह के खिलाफ की गई पंजाब पुलिस की कार्रवाई के विरोध में अंजाम दिया गया था। अलगाववादियों ने प्रदर्शन के दौरान उच्चायोग से भारतीय ध्वज को भी उतार दिया था।

Advertisement

पंजाब पुलिस की गिरफ्त में है अमृतपाल

अप्रैल में गृह मंत्रालय के अधिकारियों की यूके के गृह विभाग के अधिकारियों से मीटिंग हुई थी। जिसके बाद जांच दिल्ली पुलिस से लेकर एनआईए को सौंपी गई थी। हमलों का मास्टरमाइंड अवतार सिंह खंडा यानी आजाद उर्फ रणजोध को बताया गया था। जो नामी आतंकी संगठन केएलएफ यानी खालिस्तान लिबरेशन फोर्स का सक्रिय सदस्य था। उसकी मौत यूके के बर्मिंघम में कुछ समय बाद ही हो गई थी। बताया जाता है कि खंडा वारिस पंजाब दे संगठन के प्रमुख अमृतपाल सिंह का कथित हैंडलर भी रह चुका था। अमृतपाल सिंह को पंजाब पुलिस अरेस्ट कर चुकी है।

यह भी पढ़ें: Salman Khan के घर फायरिंग करने वाले आरोपियों के पास थी 40 गोलियां, जब Tiger से नहीं कोई दुश्मनी फिर क्यों की गोलीबारी?

Advertisement

पंजाब से खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह को असम की डिब्रूगढ़ जेल में शिफ्ट किया जा चुका है। उसके खिलाफ अजनाला हिंसा जैसे गंभीर आरोप हैं। रिपोर्ट ने अनुसार आरोपी ने खालिस्तानी मूवमेंट को देश में बढ़ाने के लिए ऐसा किया था। वह  गिरफ्तारी से पहले ही कनाडा से लौटा था।

Advertisement
Tags :
NIA arrests
Advertisement
Advertisement