होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

IRCTC की छुट्टी कर देगा रेलवे का ‘सुपर ऐप’; जानें क्या है इसकी खूबी?

Indian Railway New Super APP: भारतीय रेलवे काफी तेजी से तरक्की कर रहा है। वंदे भारत ट्रेन और नमो भारत मेट्रो के बाद अब रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए नई खुशखबरी सामने आई है। रेलवे जल्द ही एक नया ऐप लॉन्च करने जा रहा है।
03:01 PM Sep 19, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Indian Railway New Super APP: आमतौर पर टिकट बुक करने से लेकर PNR चेक करने के लिए लोग IRCTC ऐप का सहारा लेते हैं। ट्रेन से जुड़ी तमाम जानकारियों के लिए अनगिनत ऐप और वेबसाइट मौजूद हैं। हालांकि कई बार लोगों को एक ऐप से दूसरे ऐप पर भटकना पड़ता है। मगर अब ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की समस्या का समाधान निकल चुका है। भारतीय रेलवे जल्द ही एक सुपर ऐप लॉन्च करने वाला है। इस ऐप के फीचर IRCTC को कड़ी टक्कर देते नजर आएंगे।

Advertisement

रेल मंत्री ने किया ऐलान

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसका खुलासा किया है। अश्विनी वैष्णव का कहना है कि रेलवे जल्द ही एक नया ऐप लॉन्च करने की प्लानिंग कर रहा है। इस ऐप पर रेलवे से जुड़ी सभी सेवाएं मौजूद रहेंगी। रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए इस ऐप का इस्तेमाल बेहद शानदार होगा। इससे उनका सफर काफी आसान हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- भारत में बार-बार डिरेल क्यों हो रहीं ट्रेनें? पाकिस्तान से जुड़े तार

सुपर ऐप के फीचर्स

ट्रेन की टिकट बुकिंग से लेकर PNR स्टेटस चेक करने तक ज्यादातर काम IRCTC ऐप पर होते हैं। मगर सुपर ऐप आने के बाद अन्य ऐप पर लोगों की निर्भरता कम हो जाएगी। इस ऐप पर आप ना सिर्फ टिकट बुक कर सकेंगे बल्कि ट्रेन का PNR स्टेटस, ट्रेन की लाइव लोकेशन और रनिंग स्टेटस जैसी सभी सुविधाएं एक ही प्लेटफॉर्म पर मिल जाएंगी।

Advertisement

IRCTC को मिलेगी टक्कर

रेलवे से जुड़े काम करने के लिए बेशक अनगिनत ऐप और वेबसाइट उपलब्ध हैं। मगर रेलवे पर ज्यादातर IRCTC का ही दबदबा देखने को मिलता है। हालांकि सुपर ऐप आने के बाद IRCTC की टेंशन बढ़ सकती है। खासकर सुपर ऐप का मल्टीटास्किंग फीचर IRCTC के लिए बड़ी चुनौती खड़ी कर सकता है।

यह भी पढ़ें- हे राम! रेलवे को 62 करोड़ का चूना लगा चुकी ये ट्रेन, क्या है घाटे की वजह?

Open in App
Advertisement
Tags :
indian railwayIRCTC
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो