whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्या देसी-विदेशी करंसी की फोटोकॉपी संभव? यूट्यूबर के वीडियो में देखें असलियत

Is Currency or Indian Rupees Photocopy Possible? क्या एक नोट से कई नोट बनाए जा सकते हैं? इसके लिए ज्यादातर लोग फोटोकॉपी की मदद लेंगे। मगर क्या होगा अगर प्रीटिंग मशीन भी आपका साथ देने से मना कर दे? ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है। आइए जानते हैं इसकी वजह क्या है?
01:57 PM Aug 31, 2024 IST | Sakshi Pandey
क्या देसी विदेशी करंसी की फोटोकॉपी संभव  यूट्यूबर के वीडियो में देखें असलियत

Is Currency or Indian Rupees Photocopy Possible? क्या हम नोटों की फोटोकॉपी कर सकते हैं? कैसा रहेगा अगर हम 100-500 के नोटों की कलर फोटोकॉपी निकाल सकें? वो देखन में बिल्कुल असली लगेंगे और अगर चल गए तो हम मालामाल हो जाएंगे। यह सवाल कई बार लोगों के मन में आता है। मगर क्या यह मुमकिन है? आपको जानकर हैरानी होगी कि ना सिर्फ भारत बल्कि दुनिया के किसी भी देश की करंसी की फोटोकॉपी नहीं की जा सकती है। यह गौरकानूनी तो है ही, साथ में प्रिंटिंग मशीन भी इस पर काम नहीं करती है। जी हां, अगर आप किसी देश के असली नोट को प्रिंटिंग मशीन में डालेंगे, तो मशीन इसे प्रिंट करने से मना कर देगी। आखिर ऐसा कैसे संभव है? आइए जानते हैं।

नोटों में छिपा है EURion तारामंडल

बता दें कि सभी देशों की ओरिजनल करंसी में एक तरह का पैटर्न छिपा होता है। इसे EURion तारामंडल कहा जाता है। यही वजह है कि असली नोट को प्रिंटिंग मशीन में डालने पर इसकी फोटोकॉपी नहीं होती है। वहीं अगर आप नकली नोट को प्रिंटिंग मशीन में डालेंगे, तो इसकी फोटोकॉपी तुरंत हो जाएगी। EURion तारामंडल को 1996 में अडॉप्ट किया गया था। जाली और नकली नोटों की सप्लाई रोकने के लिए सभी देश की सरकारों ने यह कदम उठाया था।

यह भी पढ़ें- हरियाणा में चुनाव से पहले ‘फोगाट सिस्टर्स’ में क्यों छिड़ा दंगल? यहां जानें वजह

सभी देशों की करंसी का वीडियो

मशहूर यूट्यूबर अरुण मैनी ने इससे जुड़ा एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में अरुण ने यूरोप, अमेरिका और जापान सहित कई देशों की करंसी को फोटोकॉपी करने की कोशिश की, लेकिन वो विफल रहे। इस वीडियो में यूरो, पाउंड और डॉलर जैसी करंसी के बीच छिपे EURion तारामंडल को देखा जा सकता है। इसे छिपाने के लिए कई तरीके आजमाए गए हैं। जापान की येन करंसी में खूबसूरत फूलों के बीच EURion तारामंडल को छिपाया गया है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Arun Maini (@mrwhosetheboss)

भारतीय नोटों में भी मौजूद है पैटर्न

भारतीय करंसी की बात करें तो 100 से लेकर 200 और 500 रुपये की नोटों पर भी यह पैटर्न छिपा रहता है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) सभी असली नोटों में इस पैटर्न का इस्तेमाल जरूर करती है। जिससे असली और नकली नोटों की पहचान की जा सकती है और साथ ही नोटों की नकल नहीं उतारी जा सकती है।

यह भी पढ़ें- Bihar में पुश्तैनी जमीन बचाने को ये काम जरूरी, सर्वे शुरू होने से नहीं होगा आपका नुकसान

Open in App
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो