खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दुनिया की पहली एयरलाइन, किस सीट पर बैठना है महिला खुद करेगी तय

एक एयरलाइन ने अब महिलाओं को खुद अपनी सीट चुनने का विकल्प दिया है। अगर महिला चाहे तो वह ये तय कर सकती है कि वह किसी पुरुष यात्री के साथ वाली सीट पर बैठना चाहती है या नहीं।
07:31 PM Jul 23, 2024 IST | Amit Kasana
इंडिगो फ्लाइट लेट।
Advertisement

IndiGo Airline New Policy: अक्सर आपने विमानों में महिलाओं के साथ बदसलूकी की खबरें पढ़ी होंगी। खासकर अकेली सफर करती महिला पैसेंजर कई बार साथ वाली सीट पर बैठे पुरुष यात्री की हरकतों से असहज महसूस करती है। लेकिन अब एयरलाइन कंपनियों ने इसका रास्ता निकाला है। एक एयरलाइन ने अब महिलाओं को खुद अपनी सीट चुनने का विकल्प दिया है। अगर महिला चाहे तो वह ये तय कर सकती है कि वह किसी पुरुष यात्री के साथ वाली सीट पर बैठना चाहती है या नहीं।

Advertisement

सीट को पिंक कलर से चिन्हित किया जाएगा

किफायती दाम पर हवाई सफर मुहैया करवाने वाली इंडियन एयरलाइन कंपनी इंडिगो ने यह नई सेवा शुरू की है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हाल ही में ये सेवा शुरू की गई है। इसमें बुकिंग करते हुए ऑफ लाइन में महिलाओं को पूछने पर यह बताया जाएगा कि उनके साथ वाली सीट पर कोई पुरुष यात्री तो नहीं बैठा अगर उन्हें इस पर कोई ऐतराज नहीं है तो ठीक नहीं तो वह खाली पड़ी सीटों में अपनी पसंद की सीट चुन सकती हैं। इसी तरह ऑन लाइन बुकिंग में सीट को पिंक कलर से चिन्हित किया जाएगा, जो बताता है कि इन सीटों पर महिला यात्री बैठी है।

हाल ही में ये हुआ था

27 जून को एयर इंडिया की एक उड़ान मुंबई से दिल्ली जा रही थी। इस दौरान एक यात्री ने विमान में कथित तौर पर शौच और पेशाब किया। इसके अलावा पिछले महीने ही दिल्ली से मुंबई जाने वाली इंडिगो की एक फ्लाइट के टॉयलेट में युवक स्मोकिंग करता हुआ पकड़ा गया था। उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता और विमानन नियमों के तहत मामला दर्ज किया गया था। इससे पहले भी विमान में एक युवक द्वारा साथी वाली सीट पर बैठी महिला पर पेशा करने का मामला सामने आ चुका है। जिसके बाद नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने ऐसे मामलों की रोकथाम के लिए एयरलाइन कंपनियों को सख्त कदम उठाने और नियम तय करने का निर्देश दिया था।

Advertisement

ये भी पढ़ें: NEET-UG मामले की सुनवाई के दौरान क्यों भड़के चीफ जस्टिस? वकील को दिखाया गया बाहर का रास्ता

Advertisement
Tags :
Indigo
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement