खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

IPS अनु बेनीवाल कौन? जिन पर IAS पूजा खेडेकर के बाद उठे सवाल, क्या है EWS आरक्षण का सच?

IPS Anu Beniwal News: IAS पूजा खेडेकर के बाद मध्य प्रदेश कैडर की ऑफिसर IPS अनु बेनीवाल पर भी फर्जी सर्टिफिकेट से अफसर बनने का आरोप लग रहा है। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल होने के बाद लोग सवाल खड़े कर रहे हैं कि पिता के IPS होते हुए अनु EWS सर्टिफिकेट की मदद कैसे ले सकती हैं?
10:15 AM Jul 17, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

IPS Anu Beniwal News: महाराष्ट्र कैडर की ट्रेनी IAS ऑफिसर पूजा खेडेकर पिछले काफी समय से चर्चा में हैं। पूजा पर आरोप हैं कि उन्होंने आरक्षण का फर्जी सर्टिफिकेट दिखाकर UPSC में रैंक हासिल की। पूजा का नाम सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर सवालों की बाढ़ आ गई है। कई लोगों का कहना है कि पूजा की तरह कितने लोगों ने फर्जी कागजात की मदद से लिस्ट में अपनी जगह बनाई होगी? ऐसा ही एक आरोप IPS अनु बेनीवाल पर भी लग रहा है।

Advertisement

EWS कोटा से IPS बनी अनु बेनीवाल

मध्य प्रदेश कैडर की IPS ऑफिसर अनु बेनीवाल ने EWS कोटा से 2021 में सफलता प्राप्त की थी। हालांकि पूजा खेडेकर पर आरोप लगने के बाद अनु बेनीवाल का इंस्टाग्राम पोस्ट भी वायरल होने लगा है। इस पोस्ट में अनु ने UPSC लिस्ट में अपने नाम की तस्वीर साझा की है। इस तस्वीर की तुलना 2021 में परीक्षा देने वाले अन्य अभ्यार्थियों से गई है। सोशल मीडिया यूजर्स का कहना है कि अनु बेनीवाल के पिता भी एक IPS ऑफिसर हैं। इसके बावजूद उन्होंने EWS कोटा का इस्तेमाल किया है।

अनु के पिता भी IPS हैं?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस पोस्ट में अनु बेनीवाल पुलिस की वर्दी में नजर आ रही हैं। अनु 1989 बैच की लिस्ट में लगे संजय बेनीवाल के नाम की तरफ इशारा कर रही हैं। अनु की ये तस्वीर देखने के बाद कई लोगों ने दावा किया है कि संजय बेनीवाल कोई और नहीं बल्कि अनु के पिता हैं। पिता के IPS होने के बावजूद अनु ने EWS कोटे की मदद से रैंक हासिल की है।

Advertisement

स्कूल नहीं गए अनु के पिता

दिल्ली से ताल्लुक रखने वाली अनु बेनीवाल UPSC 2021 बैच की IPS ऑफिसर हैं। मध्य प्रदेश कैडर के अंतर्गत अनु की पोस्टिंग ग्वालियर जिले में है। अनु ने सोशल मीडिया पर अपने माता-पिता के साथ भी तस्वीरें शेयर की हैं। इस पोस्ट में अनु ने लिखा कि मुझे मेरे मम्मी पापा पर गर्व है। वो खुद स्कूल नहीं गए लेकिन उन्होंने मेरा सपना पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्हें स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याएं हुईं। इसके बावजूद मेरी खुशी के लिए वो हमेशा मुस्कुराते रहे।

अनु ने बताई सच्चाई

अनु बेनीवाल की इस पोस्ट से साफ हो जाता है कि अगर उनके पिता की स्कूली शिक्षा ही पूरी नहीं हुई तो वो IPS ऑफिसर कैसे हो सकते हैं? अनु बेनीवाल ने खुद इस मामले पर सफाई दी है। उनका कहना है कि मेरे पापा का नाम भी संजय बेनीवाल है। लेकिन वो IPS ऑफिसर नहीं हैं। वो पिछले काफी समय से दिल की बीमारी और सुनने की शक्ति से पीड़ित हैं। अनु बेनीवाल के अनुसार उनके पिता ने कई सालों पहले एक फैक्ट्री शुरू की थी। मगर पिता की बीमारी के कारण फैक्ट्री की देख-रेख अनु के चाचा करते हैं। उनके परिवार के पास खुद की प्रॉपर्टी भी नहीं है। अनु को उनके चाचा ने पाल पोष कर बड़ा किया है।

कौन है संजय बेनीवाल?

इंस्टाग्राम पोस्ट में संजय बेनीवाल के नाम का सच बताते हुए अनु ने कहा कि वो अनु के ताऊ जी हैं। दरअसल संजय बेनीवाल अनु के गांव पीतमपुरा से ताल्लुक रखते हैं। अनु के अनुसार हमारा खून का रिश्ता नहीं है लेकिन हम उन्हें ताऊ जी कहकर बुलाते हैं। उन्हीं से प्रेरणा लेते हुए मैंने UPSC का रास्ता चुनाव और IPS बनने का फैसला किया था। अभी वो तिहाड़ जेल में डायरेक्टर जनरल हैं।

यह भी पढ़ें- 3 बार बनीं IRS पर नहीं मिली नौकरी, कोर्ट में किया केस और फिर…मिलिए देश की पहली महिला दिव्यांग IAS से

Advertisement
Tags :
IAS success storyupsc success story
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement