चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कौन हैं IPS विवेक सहाय? EC के एक्शन के बाद बने पश्चिम बंगाल के नए DGP

IPS Vivek Sahay West Bengal DGP: चुनाव आयोग (ECI) ने लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के बीच सोमवार को बड़ी कार्रवाई की। पश्चिम बंगाल के डीजीपी राजीव कुमार को हटा दिया गया। विवेक सहाय को पश्चिम बंगाल का नया डीजीपी नियुक्त किया है। आइए जानते हैं कि विवेक सहाय कौन हैं?
09:13 PM Mar 18, 2024 IST | Pushpendra Sharma
IPS Vivek Sahay
Advertisement

IPS Vivek Sahay West Bengal DGP: चुनाव आयोग (ECI) ने लोकसभा चुनाव से पहले सोमवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए पश्चिम बंगाल के डीजीपी राजीव कुमार समेत 6 राज्यों के गृह सचिवों को हटाने के आदेश दे दिए। राजीव कुमार को हटाए जाने के बाद विवेक सहाय को नया डीजीपी नियुक्त किया गया है। आइए जानते हैं कि विवेक सहाय कौन हैं?

Advertisement

कौन हैं IPS विवेक सहाय? 

विवेक सहाय 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। वह पश्चिम बंगाल कैडर में नियुक्त हैं। वह इससे पहले महानिदेशक (डीजी), प्रोविजनिंग और होम गार्ड्स महानिदेशक रह चुके हैं। खास बात यह है कि विवेक सहाय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सुरक्षा प्रभारी भी रह चुके हैं। हालांकि, तीन साल पहले सीएम पर हमले के बाद उन्हें सस्पेंड कर दिया गया था। ये हमला मार्च 2021 में हुआ था। इस हमले में ममता बनर्जी को गंभीर चोटें आईं थीं। इसके बाद उन्हें सुरक्षा निदेशक के पद पर बहाल कर दिया गया।

चुनाव आयोग ने क्यों की कार्रवाई? 

चुनाव आयोग ने यह कदम समान अवसर बनाए रखने के साथ ही चुनावी प्रक्रिया की अखंडता सुनिश्चित करने के लिए उठाया है। पश्चिम बंगाल के पूर्व डीजीपी को हटाने के साथ ही चुनाव आयोग ने छह राज्यों के गृह सचिवों को भी हटाने के ऑर्डर दिए हैं। इनमें उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और झारखंड का नाम शामिल है।

Advertisement

पश्चिम बंगाल में कब होंगे लोकसभा चुनाव? 

पश्चिम बंगाल में लोकसभा की 42 सीटें हैं। यहां लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे। पहले चरण का चुनाव 19 अप्रैल, दूसरे का 26 अप्रैल, तीसरे का 7 मई और चौथे चरण का चुनाव 13 मई को होगा। इसके साथ ही पांचवें चरण का मतदान 20 मई, छठे चरण का मतदान 25 मई और सातवें चरण का 1 जून को होगा। जबकि नतीजे 4 जून को आएंगे।

ये भी पढ़ें: कौन हैं वो 4 गृह सचिव, जिनपर चुनाव आयोग ने चलाया चाबुक, तीन और के छीने पद

Advertisement
Tags :
election commissionlok sabha election 2024west bengal
Advertisement
Advertisement