होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कभी करते थे मजदूरी, अब YouTube से महीने के कमा रहे 3 लाख; ओडिशा के इसाक मुंडा की कहानी

Isak Munda: कोरोना वायरस महामारी के दौरान नौकरी चली गई, घर का खर्च चलाने के लिए मजदूरी करनी पड़ी लेकिन लॉकडाउन ने जब यह काम भी छीन लिया तो ओडिशा के इसाक मुंडा ने यूट्यूब को कमाई का जरिया बनाने का फैसला लिया। जानिए ओडिशा के यूट्यूबर और फूड व्लॉगर इसाक मुंडा की सक्सेस स्टोरी।
12:31 PM Mar 12, 2024 IST | Gaurav Pandey
अपनी पत्नी के साथ इसाक मुंडा (सोशल मीडिया)
Advertisement

Isak Munda : कहते हैं कि अगर किसी के दिमाग में जज्बा हो और दिल में जोश तो सफलता उसे मिलकर ही रहती है। इस बात को सही साबित किया है ओडिशा के रहने वाले इसाक मुंडा ने। एक समय में मजदूरी करने वाले इसाक अब इंटरनेट सेंसेशन बन गए हैं। इस रिपोर्ट में जानिए किस तरह इसाक ने यूट्यूब का सहारा लेकर अपने आर्थिक संकट को दूर किया और कैसे वह मजदूर से स्टार यूट्यूब बन गए।

Advertisement

जब कोविड-19 महामारी ने दस्तक दी ही थी, उसी दौरान इसाक की नौकरी चली गई थी। इसके बाद उन्होंने घर चलाने के लिए दिहाड़ी मजदूरी करना शुरू किया। इस के लिए उन्हें रोज के 250 रुपये मिलते थे। लेकिन महामारी के बढ़ने के बाद इसे रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के चलते उनके लिए इतना पैसा कमाना भी कठिन हो गया था। इसाक मुंडा कहते हैं कि मैं उस समय बहुत असहाय महसूस करता था।

संकट के बीच यूट्यूब बन गया सहारा

पैसे की तंगी सुलझाने का तरीका ढूंढ रहे इसाक को बीच में पता चला कि यूट्यूब पर वीडियो बनाकर भी पैसे कमाए जा सकते हैं। फिर उन्होंने इसकी कोशिश करने का फैसला किया। इस तरह इसाक के यूट्यूब पर सफर की शुरुआत हुई और उन्होंने ओडिशा के पारंपरिक व्यंजनों को खाने के वीडियो बनाने शुरू कर दिए। इन वीडियोज में इसाक मुंडा को अलग-अलग उड़िया डिशेज का स्वाद लेते हुए देखा जा सकता है।

Advertisement

मार्च 2020 में डाला था पहला वीडियो

इसाक ने यूट्यूब पर अपना पहला वीडियो मार्च 2020 में अपलोड किया था। इसमें वह चावल को मसूर की दाल, हरी सब्जियों, टमाटर और मिर्च के साथ खाते नजर आते हैं। इसाक कहते हैं कि शुरुआत में मेरे वीडियो कोई नहीं देखता था। लेकिन मैंने हार नहीं मानी और धीरे-धीरे लोगों ने मेरे वीडियोज को देखना और पसंद करना शुरू कर दिया। इसके साथ ही सब्स्क्राइबर्स की संख्या भी धीरे-धीरे ही सही लेकिन बढ़ने लगी।

फेमस डिश का वीडियो हुआ वायरल

जल्द ही उनका एक वीडियो काफी वायरल हुआ। इसमें उन्हें ओडिशा की फरमेंटेड चावल से बनने वाली एक लोकप्रिय डिश 'बासी पाखला' खाते हुए देखा गया। इस वीडियो ने उनके सब्सक्राइबर्स 20,000 से ज्यादा कर दिए। इसाक कहते हैं कि ये सपने जैसा था कि मेरे वीडियो अमेरिका और ब्राजील जैसे देशों में देखे जाएं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात में इसाक की तारीफ कर चुके हैं।

महीने की कमाई अब तीन लाख रुपये

यूट्यूब पर अपनी शानदार सफलता को लेकर इसाक का कहना है कि जब मेरे वीडियोज की परफॉरमेंस अच्छी होती है तो एक महीने की कमाई लगभग 3 लाख रुपये रहती है। बता दें कि वीडियो एडिट करने के लिए इसाक ने एक लैपटॉप खरीदा है और एक सेकंड हैंड कार भी खरीद ली है। इसाक मुंडा ने कहा कि आज मैं अपने परिवार को ऐसा जीवन दे पा रहा हूं जिसके बारे में उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा।

ये भी पढ़ें: पिता ने डांटा तो घर से भागा, छह साल बाद लौटकर रचा वो इतिहास

ये भी पढ़ें: कौन है Bihar की बेटी टीनू सिंह, जिसके पास हैं 5 सरकारी नौकरी

ये भी पढ़ें: कभी मांगते थे भीख, अब रेणुका आराध्य की है 40 करोड़ की कंपनी

Open in App
Advertisement
Tags :
Odishaspecial-newsSuccess StoryYOUTUBE
Advertisement
Advertisement