खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

'अगर ऐसा हुआ तो हम सब खत्म हो जाएंगे', किस खतरे की आशंका पर दी ISRO चीफ ने वॉर्निंग?

Asteroid Threat : भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो के प्रमुख एस सोमनाथ का कहना है कि एस्टरॉयड से धरती के टकराने की आशंका यूं ही नहीं है। ऐसा होने की संभावना है और अगर ऐसा होता है तो विनाश का स्तर इतना बड़ा होगा कि पूरी मानव सभ्यता खत्म हो सकती है। इसके साथ ही उन्होंने इस समस्या का समाधान ढूंढने के लिए एकजुट होकर काम करने की अपील की और खुद भी इसके विकल्प बताए। पढ़िए पूरी रिपोर्ट।
06:19 PM Jul 04, 2024 IST | Gaurav Pandey
Representative Image (Pixabay)
Advertisement

ISRO Chief On Asteroid Threat : क्षुद्र ग्रह यानी एस्टरॉयड इनर सोलर सिस्टम में घूमते रहते हैं। इनका आकार ग्रहों से छोटा लेकिन उल्का पिंडों से बड़ा होता है। वैज्ञानिकों के अनुसार ये एस्टरॉयड धरती से भी टकरा सकते हैं और अगर ऐसा होता है तो बहुत बड़े स्तर का विनाश हो सकता है। हालात इतने भयावह हो सकते हैं कि पूरी की पूरी धरती खत्म हो सकती है। दुनियाभर की अंतरिक्ष एजेंसियां धरती को इस खतरे से बचाने के लिए डिफेंस क्षमताएं विकसित करने की कोशिश कर रही हैं। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो भी इसे लेकर एक्टिव है। इस संभावित खतरे को लेकर इसरो के प्रमुख एस सोमनाथ ने भी अपना पक्ष रखा है।

Advertisement

इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा कि इंसानों का जीवन काल 70 से 80 साल का होता है और अपने जीवनकाल में हम इस तरह की भयावह घटनाएं आम तौर पर नहीं देख पाते हैं। इसलिए हम यह मानकर चलते हैं कि ऐसी घटनाएं हो ही नहीं सकतीं। लेकिन, अगर आप इतिहास को देखेंगे तो तस्वीर उल्टी नजर आएगदी। उन्होंने कहा मैंने जूपिटर पर एस्टरॉयड को टकराते हुए देखा है। अगर धरती पर इस तरह की घटना होती है तो हम सब खत्म हो जाएंगे। इस संभावना को नकारा नहीं जा सकता। हमें खुद को तैयार करना चाहिए। हम धरती का विनाश नहीं चाहते लेकिन अगर हम इसे रोक नहीं सके तो मानव सभ्यता को बचाने के लिए विकल्प ढूंढने होंगे।

खतरे को टालने के लिए क्या कर सकते हैं इंसान?

सोमनाथ ने कहा कि हम चाहते हैं कि इंसान और सभी जीव यहां जीवन बिताएं। लेकिन, अगर ऐसी स्थित बनती है तो हमारे पास एक तरीका है जिससे हम इस खतरे को टाल सकते हैं। इसके लिए हमें ऐसे ग्रह खोजने होंगे जो धरती जैसे हों। हालांकि, यह काम इतना आसान नहीं है लेकिन टेक्नोलॉजी और पूर्वानुमान लगाने की क्षमताओं को डेवलप करने की जरूरत है। इसके लिए देशों को साथ मिलकर काम करना होगा। आने वाले समय में यह होना तय है। जब खतरा असलियत का रूप ले लेगा तब इंसानियत को एक साथ आकर काम करना ही होगा। इससे पहले इसरो चीफ एस्टरॉयड के धरती से टकराने की स्थिति में मंगल पर जाने का विकल्प भी बता चुके हैं।

Advertisement

हजारों किलोमीटर में फैला जंगल हो गया था तबाह

30 जून 1908 को साइबेरिया में एस्टरॉड से हुए विशाल एयर ब्लास्ट ने करीब 2200 वर्ग किलोमीटर में फैले घने जंगल को खत्म कर दिया था। इस दौरान करीब 8 करोड़ पेड़ नष्ट हो गए थे। वहीं, 13 अप्रैल 2029 को अपोफिस (Apophis) नाम का एक एस्टरॉयड धरती के पास से होकर निकलेगा। इसका व्यास करीब 370 मीटर बताया जा रहा है। 2036 में यह फिर धरती के पास से गुजरेगा। धरती के लिए इसे बेहद खतरनाक माना जा रहा है। बता दें कि 10 किलोमीटर या इससे बड़े एस्टरॉयड से टकराने की घटना को पूर्ण विनाश के स्तर का माना जाता है। दुनियाभर की अंतरिक्ष एजेंसियां वह तरीका खोजने में जुटी हैं जिससे इस बड़े खतरे को टाला जा सके।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में क्यों फ्रांस से भी ज्यादा महंगा हो गया दूध?

ये भी पढ़ें: प्लेन से कर रहे हैं सफर तो नहीं पहननी चाहिए T-Shirt!

ये भी पढ़ें: साइबर क्रिमिनल अब किराये पर ले रहे हैं बैंक अकाउंट

Advertisement
Tags :
AsteroidISROS Somnathspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement