खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ISRO चीफ को कैंसर, S. सोमनाथ ने बताया कब हुआ था डिटेक्ट और अब क्या है उनका हेल्थ स्टेट्स?

Stomach Cancer Diagnosed to ISRO Chief: इसरो चीफ सोमनाथ को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। वे कैंसर की बीमारी से जूझ रहे हैं।
03:54 PM Mar 04, 2024 IST | Khushbu Goyal
ISRO Chief S Somanath
Advertisement

ISRO Chief Suffering From Stomach Cancer: चंद्रयान, सूर्ययान मिशन को सफल बनाकर अंतरिक्ष की दुनिया में भारत का नाम चमकाने वाले ISRO चीफ सोमनाथ कैंसर से जूझ रहे हैं। इसका खुलासा उन्होंने खुद एक इंटरव्यू में किया। उन्होंने बताया कि वे पेट के कैंसर (Stomach Cancer) की बीमारी का इलाज करा रहे हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें कैंसर होने की पुष्टि उस दिन हुई, जिस दिन सूर्ययान Aditya-L1 लॉन्च हुआ था। वे सर्जरी करा चुके हैं। कीमोथेरेपी भी हो चुकी है और अब उनकी दवाइयां चल रही हैं और रिकवरी कर रहे हैं।

Advertisement

 

चंद्रयान की लॉन्चिंग के समय से खराब थी तबियत

इंडिया टूडे की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के प्रमुख डॉ सोमनाथ ने हाल ही में एक इंटरव्यू में बताया कि चंद्रयान-3 मिशन की लॉन्चिंग के दिनों से हेल्थ प्रॉब्लम्स हो रही थीं। सूर्य मिशन की लॉन्चिंग के दौरान भी उनकी तबियत ठीक नहीं थी। ज्यादा दिक्कत थी, इसलिए उन्होंने पेट का स्कैन कराया। स्कैनिंग रिपोर्ट में डॉक्टर ने कैंसर होने का शक जताया। इसके बाद वे बीमारी को कंफर्म करने के लिए चेन्नई चले गए। वहां टेस्ट कराने पर उन्हे कंफर्म हुआ कि वे जेनेटिकली पेट के कैंसर से जूझ रहे हैं और सर्जरी करानी पड़ेगी।

Advertisement

 

रेगुलर चेकअप और दवाइयां चल रहीं

इसरो चीफ ने बताया कि जब उन्हें कैंसर होने की पुष्टि हुई तो परिवार परेशान हो गया। कैंसर होने की बात ऑफिस तक पहुंच गई थी, लेकिन उन्होंने सभी को समझाया और थोड़ा ब्रेक लेकर सर्जरी कराई। हालांकि अभी वे ठीक महसूस कर रहे हैं, लेकिन कैंसर की बीमारी का इलाज लंबा है। सिर्फ 4 दिन अस्पताल में रहा। 5वें दिन ऑफिस आ गया था। घबराने की जरूरत नहीं है। रेगुलर चैकअप करा रहा हूं। दवाइयां चल रही हैं। परिवार ने एक हेल्पर भी 24 घंटे के लिए साथ बांध दिया है। अभी गगनयान मिशन की तैयारियों की व्यस्त हूं। सभी मिशन पूरे करके ही दम लूंगा।

Advertisement
Tags :
ISRO Chiefstomach cancer
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement