होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

हरियाणा में कांग्रेस को बढ़त लेकिन जम्मू-कश्मीर में फंसेगा पेच! क्या कहता है CSDS का चुनावी सर्वे?

Jammu Kashmir Assembly Election 2024: जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। मतदान संपन्न हो चुका है और कल यानी मंगलवार को परिणाम भी सामने आ जाएगा। लेकिन, इससे पहले एक चुनावी सर्वे में जो बात सामने आई है वह कांग्रेस को परेशान करने वाली है।
05:49 PM Oct 07, 2024 IST | Gaurav Pandey
Advertisement

CSDS Post Poll Survey For Jammu Kashmir :केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान संपन्न हो चुके हैं। कल यानी मंगलवार को मतगणना होगी और कल ही यह भी तय हो जाएगा कि इन दोनों राज्यों की सियासी तस्वीर कैसी बनेगी। इसी बीच सोमवार को सीएसडीएस (सेंटर फॉर स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसायटीज) को चुनाव बाद होने वाले सर्वे में चौंकाने वाले संकेत देखने को मिले हैं।

Advertisement

सीएसडीएस के सर्वे के अनुसार हरियाणा में कांग्रेस को बढ़त मिलती दिखाई दे रही है लेकिन जम्मू-कश्मीर में त्रिशंकु विधानसभा बनने के आसार दिखाई दे रहे हैं। सीएसडीएस सर्वे के मुताबिक जम्मू संभाग में भाजपा को 49 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। अगर भाजपा को जम्मू में और सीटें मिल जाती हैं तो त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति बन सकती है। कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस को सरकार बनाने के लिए पीडीपी और निर्दलीयों का सहारा लेना होगा।

क्या होती है त्रिशंकु विधानसभा

अगर कोई भी पार्टी या गठबंधन को बहुमत नहीं मिल पाता तो इसे त्रिशंकु विधानसभा कहते हैं। इस स्थिति में किसी भी पार्टी के लिए बिना अन्य दलों के समर्थन के सरकार बनाना संभव नहीं होता। ऐसे में राज्यपाल सबसे बड़ी पार्टी के नेता को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करता है। आम तौर पर उसे बहुमत साबित करने के लिए 10 दिन का समय मिलता है। अगर ऐसा नहीं होता तो राज्यपाल विधानसभा को भंग कर देता है और फिर से चुनाव होते हैं।

Advertisement

जम्मू-कश्मीर की 90 सीटों पर विधानसभा चुनाव तीन चरणों में संपन्न हुआ था। पहले चरण का मतदान 18 सितंबर को, दूसरे चरण का 25 सितंबर को और तीसरे व अंतिम चरण का मतदान 1 अक्टूबर को हुआ था। ये चुनाव इसलिए खास हैं क्योंकि अगस्त 2019 में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से ये राज्य का पहला चुनाव है। चुनाव में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, पीडीपी और भाजपा अकेले चुनाव लड़ रहे हैं।

Open in App
Advertisement
Tags :
Election SurveyJammu Kashmir Assembly Election 2024special-news
Advertisement
Advertisement