खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

जून में क्या हाल करेगी गर्मी? IMD का ताजा अपडेट आया सामने, जानें कितना रहेगा तापमान

June Heatwave IMD Latest Update : देश में फिलहाल गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। मई से ज्यादा जून की गर्मी और सताएगी। जहां दक्षिण के राज्यों में बारिश होगी तो वहीं उत्तर के राज्यों में उमर भरी गर्मी पड़ेगी, जिससे लोगों के और पसीने छूटेंगे।
08:23 AM May 28, 2024 IST | Deepak Pandey
जून में और सताएगी गर्मी।
Advertisement

June Weather Forecast : पूरे उत्तर भारत में झुलसा देने वाली भीषण गर्मी पड़ रही है, जिससे लोगों का हाल बेहाल है। इस साल जून की गर्मी मार डालेगी। मई से ज्यादा जून में आसमान से आग के गोले बरसेंगे। अधिकतम तापमान सामान्य से 4 से 5 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार है। इसे लेकर भारत मौसम विभाग विभाग (IMD) का ताजा अपडेट सामने आया है।

Advertisement

इस साल जून में भी गर्मी के तेवर कम नहीं होंगे। दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, गुजरात में हीटवेव का सबसे ज्यादा असर देखने को मिलेगा। ऐसे जून में सामान्य तौर पर 3 दिन हीटवेव रहती है, लेकिन इस बार 6 दिन रहने की संभावना है। रात का तापमान 4 से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें : 140 की स्पीड से फिर आएगा चक्रवाती तूफान, बिहार के लिए IMD का अलर्ट, जानें कब दस्तक देगा मानसून?

देश में क्यों पड़ती है उमस भरी गर्मी

Advertisement

दक्षिण पूर्व पूर्वोत्तर के राज्यों में जून के पहले सप्ताह में मानसून दस्तक देगा, जिससे वहां बारिश से हवा में नमी बढ़ जाएगी। उत्तर पश्चिम से लेकर मध्य भारत के राज्यों में आने वाली हवाएं उमस बढ़ाएंगी, जिससे दिन के साथ-साथ रात के तापमान में भी उछाल आएगा और हीटवेव के दिन भी बढ़ने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें : हाय ये गर्मी मार डालेगी! दिल्ली समेत 5 राज्यों में 48-50 डिग्री के बीच तापमान, जानें कब मिलेगी लू से राहत?

30 मई के बाद गिरेगा पारा

उत्तर पश्चिम के राज्यों में 15 मई तक हीटवेव नहीं चली थी, क्योंकि उस वक्त पांच पश्चिम विक्षोभ आए थे। 16 मई से अबतक हीटवेव का दौर जारी है, लेकिन 30 मई के बाद गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं। कई राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाएगा, जिससे पहाड़ी इलाकों में जमकर बारिश होगी और मैदानी क्षेत्र में तीन-चार दिनों तक तापमान गिरेगा, लेकिन इसके बाद फिर पारा बढ़ जाएगा।

Advertisement
Tags :
Aaj Ka Mausamdelhi weather forecastmansoon update
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement