खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इस राज्य के सरकारी कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, वेतन-पेंशन में हुआ 58.5 प्रतिशत इजाफा

7th Pay Commission : कर्नाटक के सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले हो गई। सिद्धारमैया की सरकार ने उनके वेतन और पेंशन में बढ़ोतरी करने की घोषणा की। सरकारी कर्मियों के वेतन और पेंशन में 58.5 प्रतिशत इजाफा किया गया।
07:29 PM Jul 17, 2024 IST | Deepak Pandey
इस राज्य के सरकारी कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले
Advertisement

Government Employees Salary-Pension Hike : कर्नाटक सरकार ने मंगलवार को राज्य के कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने सरकारी कर्मचारियों के वेतन और पेंशन में 58.5 प्रतिशत वृद्धि करने का फैसला लिया। 7वें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार, 1 जुलाई 2022 से वेतन और पेंशन में बढ़ोतरी लागू होगी। इस वेतन संशोधन में कर्मियों के एचआरए में वृद्धि भी शामिल है।

Advertisement

सरकार के खजाने पर पड़ेगा असर

सीएम सिद्धारमैया ने सातवें वेतन आयोग लागू करने को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर किया। इसका लाभ राज्य के 7 लाख कर्मचारियों मिलेगा। उनकी सैलरी और पेंशन में 58.5 प्रतिशत बढ़ोतरी होगी। सिद्धारमैया के इस फैसले से सरकार के खजाने पर 20,208 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

यह भी पढ़ें : पूर्व CM येदियुरप्पा के खिलाफ नाबालिग से यौन शोषण मामले में गैर-जमानती अरेस्ट वारंट, पॉक्सो के तहत केस दर्ज

Advertisement

जानें वेतन और पेंशन में कितनी होगी बढ़ोतरी

इसे लेकर सीएम सिद्धारमैया ने बताया कि न्यूनतम मूल वेतन 17,000 रुपए से बढ़कर 27,000 रुपए हो जाएगा, जबकि अधिकतम वेतन 1,50,600 रुपए से बढ़कर 2,41,200 रुपए हो जाएगा। साथ ही न्यूनतम पेंशन 8,500 रुपए से बढ़कर 13,500 रुपए और अधिकतम 75,300 रुपए से बढ़कर 1,20,600 रुपए हो जाएगी।

यह भी पढ़ें : कौन थे भाजपा नेता भानुप्रकाश? पेट्रोल-डीजल के बढ़े दाम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में हुई मौत

HRA-DA में भी इजाफा

7वें वेतन आयोग के अनुसार, कर्मचारियों के लिए हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में 32 प्रतिशत की वृद्धि भी शामिल होगी। कर्मचारियों को उनके मूल वेतन में 31 प्रतिशत महंगाई भत्ता (DA) के साथ-साथ 27.50 प्रतिशत फिटमेंट बढ़ोतरी भी मिलेगी। सातवें वेतन आयोग का फायदा गैर-शिक्षण विश्वविद्यालय, सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों और स्थानीय निकाय कर्मचारियों को मिलेगा।

Advertisement
Tags :
CM SiddaramaiahKarnataka News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement