पावर कपल! पति रिटायर होगा, पत्नी बनेंगी चीफ सेक्रेटरी, ब्यूरोक्रेसी में ऐसा पहली बार

Kerala News: वर्ष 1956 में केरल राज्य के गठन के बाद राज्य की ब्यूरोक्रेसी में दो मौका ऐसा आया है, जब पति-पत्नी ने मुख्य सचिव की जिम्मेदारी संभाली है। हालांकि उनका कार्यकाल निरंतर नहीं था। ये पहला मौका होगा, जब पति के पद छोड़ने के बाद पत्नी जिम्मेदारी संभालेंगी।

featuredImage
वेणु और सारदा 1990 बैच के आईएएस ऑफिसर हैं।

Advertisement

Advertisement

Kerala News: केरल की ब्यूरोक्रेसी में एक असाधारण मौका आया है। मौजूदा चीफ सेक्रेटरी डॉ. वी. वेणु के रिटायरमेंट के बाद उनकी पत्नी शारदा मुरलीधरन मुख्य सचिव बनने जा रही हैं। मौजूदा चीफ सेक्रेटरी डॉ वेणु 31 अगस्त को रिटायर होने जा रहे हैं। बुधवार को कैबिनेट की बैठक में केरल सरकार ने शारदा को मुख्य सचिव के तौर पर नियुक्त करने का फैसला लिया है।

ये भी पढ़ेंः जामनगर के जाम साहेब, जिन्हें बापू कहकर बुलाते थे पोलैंड के लोग, पीएम मोदी के दौरे से याद आई विश्व युद्ध की कहानी

केरल में यह पहली बार है जब एक IAS कपल बिना अंतराल के लगातार मुख्य सचिव बनने जा रहा है। 1956 में केरल राज्य के गठन के बाद से दो बार ऐसा हुआ है, जब आईएएस कपल मुख्य सचिव बने हैं, लेकिन उनका कार्यकाल लगातार नहीं था।

ये भी पढ़ेंः Delhi NCR में रहने वाले जरूर पढ़ लें यह खबर; 2 दिन नहीं चलेंगे ऑटो-टैक्सी, जानें वजह

वेणु और सारदा 1990 बैच के आईएएस ऑफिसर हैं, शारदा इस समय लोकल सेल्फ गवर्नमेंट डिपार्टमेंट में अतिरिक्त मुख्य सचिव की जिम्मेदारी संभाल रही हैं। 2006 से 2012 के दौरान सारदा ने 6 साल के लिए राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी गरीबी उन्मूलन स्कीम कुदुंबश्री मिशन को लीड किया था। इस दौरान उन्होंने महिला सशक्तिकरण से जुड़ी कई सारी योजनाओं की भी जिम्मेदारी संभाली।

शारदा साल 2013 से केंद्र में प्रति नियुक्ति पर हैं। उन्होंने 2013 तक ग्रामीण विकास मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर के रूप में काम किया था। फिर अगले दो साल उन्होंने पंचायती राज मंत्रालय में ज्वॉइंट सेक्रेटरी के तौर पर सेवा दी, जहां वे ग्राम पंचायत विकास योजनाओं की संकल्पना के लिए जिम्मेदार थीं, जिसमें ग्राम सभा के माध्यम से नागरिकों की भागीदारी पर जोर दिया गया था।

Open in App
Tags :