होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

बेरूत में दोहराएंगे गाजा की कहानी! हिजबुल्लाह को इजरायल की धमकी, रूस ने नेतन्याहू पर लगाया बड़ा आरोप

Lebanon-Israel War: इजरायल द्वारा हिजबुल्लाह नेता को मार गिराए जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए रूस ने कहा कि ये मिडिल ईस्ट को युद्ध में झोंकने की साजिश है। मॉस्को ने कहा है कि इजरायल चाहता है कि ईरान और अमेरिका भी इस युद्ध में शामिल हो जाएं।
07:06 AM Sep 29, 2024 IST | Nandlal Sharma
इजरायल ने बेरूत में हमला करके हसन नसराल्लाह को मार गिराया है। फोटोः @ANI
Advertisement

Lebanon-Israel War: हिजबुल्लाह नेता हसन नसराल्लाह की मौत के बाद ईरान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की मीटिंग बुलाई है। बैठक में लेबनान और गाजा पट्टी में इजरायल की गतिविधियों पर चर्चा होनी है। लेबनान ने कहा है कि शनिवार को बेरूत में इजरायल के हमले में 33 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 195 लोग घायल हुए हैं। 15 सदस्यीय काउंसिल को ईरान के यूएन एंबेसडर अमीर सईद इरावानी ने औपचारिक पत्र भेजा है। ईरानी राजदूत ने कड़े शब्दों में कहा है कि ईरान किसी भी तरह की आक्रामकता को बर्दाश्त नहीं करेगा।

Advertisement

मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव को देखते हुए बेरूत स्थित भारतीय दूतावास ने बुधवार को ट्रैवल एडवायजरी जारी की और भारतीय लोगों को लेबनान की यात्रा करने से बचने की सलाह दी।

लेबनान पर इजरायली हमले से जुड़े 5 बड़े प्वाइंट्स -

1. इजरायली सेना ने कहा है कि लेबनान की ओर से वेस्ट बैंक पर मिसाइल दागी गई है। हसन नसराल्लाह की मौत को बेंजामिन नेतन्याहू ने बड़ी सफलता बताते हुए कहा कि इससे मिडिल ईस्ट में बैंलेस ऑफ पावर में बदलाव होगा। इसके साथ ही नेतन्याहू ने आने वाले दिनों को चैलेंजिंग बताया है।

Advertisement

2. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने हिजबुल्लाह के नेता हसन नसराल्लाह की मौत को न्यायोचित करार दिया है। उन्होंने कहा कि नसराल्लाह की मौत से चार दशकों से व्याप्त आतंक का अंत हो गया है।

3. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दो हफ्ते से भी कम समय में 1030 लोग मारे गए हैं। इनमें 156 महिलाएं और 87 बच्चे शामिल हैं। नॉर्वे के विदेश मंत्री ने घोषणा की है कि यूरोपीय, अरब और इस्लामिक देशों ने फिलीस्तीन की मदद के लिए अभियान शुरू किया है। लेबनान में बढ़ते हिंसक संघर्ष के बीच युद्धग्रस्त गाजा को फिर से खड़ा करने के प्रयास शुरू हो गए हैं।


4. हिजबुल्लाह ने कहा कि वह गाजा की मदद और लेबनान के डिफेंस में इजरायल के साथ लड़ता रहेगा। दूसरी ओर इजरायल ने कहा है कि अगर हिजबुल्लाह नहीं सुधरा तो बेरूत में गाजा की कहानी दोहराई जाएगी।

5. रूस के विदेश मंत्री ने कहा है कि हिजबुल्लाह के नेता हसन नसराल्लाह की इजरायल द्वारा हत्या ईरान को भड़काने के लिए की गई है। ताकि मिडिल ईस्ट को पूरी तरह जंग में झोंक दिया जाए।

Open in App
Advertisement
Tags :
Hezbollah Israel WarIsrael Hezbollah WarIsrael Lebanon tesionLebanon Attack
Advertisement
Advertisement