खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

शराब के शौकीनों को झटका देगी ये खबर! एक ओर राज्य में शराबबंदी का प्लान तैयार, मंत्री ने दिए संकेत

Liquor Ban Latest Update: देश के एक और राज्य में शराबबंदी हो सकती है। प्रदेश सरकार ने इसके लिए प्लान तैयार कर लिया है। खुद प्रदेश के मंत्री ने इसके संकेत दिए और बताया कि सरकार प्रदेश में किस तरीके से शराब पर प्रतिबंध लगाएगी?
11:33 AM Jun 27, 2024 IST | Khushbu Goyal
देश के कई राज्य अपने यहां शराब पर प्रतिबंध लगा चुके हैं।
Advertisement

Odisha Government Plan to Ban Liquor: शराब पीने के शौकीनों को झटका देने वाली खबर सामने आई है। शराब बैन करने को लेकर ताजा अपडेट सामने आया है। एक और स्टेट में शराब बैन करने की तैयारी चल रही है। जी हां, अब ओडिशा में शराब बैन हो सकती है। सरकार ने इसके लिए प्लान तैयार कर लिया है। खुद प्रदेश के मंत्री नित्यानंद गोंड ने इसके संकेत दिए।

Advertisement

उन्होंने कहा कि ओडिशा की भाजपा सरकार प्रदेश में शराब बैन करने पर विचार कर रही है, लेकिन बैन एक साथ नहीं, बल्कि चरणबद्ध तरीके से प्रदेश को शराबमुक्त ओडिशा बनाया जाएगा। कई सरकारें अपने स्टेट में शराब पर बैन लगा चुकी हैं। बेशक शराब बैन करने से सरकार को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ेगा, लेकिन युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाए जाने की आवश्यता है।

यह भी पढ़ें:शादीशुदा महिला को नौकरी नहीं देंगे…देश की सबसे बड़ी कंपनी का फरमान, क्या है 2 बहनों से जुड़ा विवाद?

देश के इन राज्यों में हो चुकी शराबबंदी?

बता दें कि देश में सबसे पहले गुजरात में शराब बैन हुई थी। इसके बाद बिहार मिजोरम, नागालैंड, लक्षद्वीप में भी शराब बैन है। मणिपुर ने पहले शराब पूरी तरह प्रतिबंधित की थी, लेकिन रेवेन्यू को नुकसान पहुंचता देख इसमें छूट दे दी गई। गुजरात में जहरीली शराब पीने से 54 लोगों की मौत हो गई थी। घटना से सबक लेते हुए प्रदेश सरकार ने राज्य में शराबबंदी कर दी थी। आंध्र प्रदेश में शराबबंदी हुई थी, लेकिन सरकार बदलते ही नियम भी बदल गए। हरियाणा ने भी शराब बैन हुई थी, लेकिन 2 साल बाद ही प्रतिबंध वापस ले लिया गया।

Advertisement

यह भी पढ़ें:Chandrayaan-4 के लिए जबरदस्त प्लान; इसरो पहली बार करेगा ऐसा कारनामा, भारत रचेगा बड़ा इतिहास

क्यों देश में बैन नहीं हो सकती शराब?

बता दें कि कई बार पूरे देश में शराब बैन करने की कोशिशें की गईं, लेकिन शराब पर पूरी तरह बैन लगाना संभव नहीं है। इसके 2 कारण सामने आए हैं। एक शराब पर बैन लगाने से आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है। राज्य सरकार को कम रेवेन्यू होता है तो केंद्र सरकार का रेवेन्यू भी घट जाता है। दूसरा, शराब पर प्रतिबंध लगने से दूसरे राज्यों से इसकी तस्करी होने लगती है, जबकि देश में किसी भी चीज की तस्करी बैन है और कानून के तहत अपराध है।

यह भी पढ़ें:27000 फीट ऊंचाई पर जहाज पर मिसाइल दागी, क्रैश होकर जहाज समुद्र में गिरा, मिलीं 81 पैसेंजरों की लाशें

Advertisement
Tags :
liquor banLiquor Ban LawLiquor ban news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement