सस्ती होगी प्रीमियम क्वालिटी की शराब, कर्नाटक में शौकीनों को केवल इस बात का इंतजार

Liquor News: शराब पीने वालों के खुशखबरी है। एक्साइज विभाग द्वारा फाइनल नोटिफिकेशन जारी किए जाने के बाद प्रीमियम क्वालिटी की कीमतों में बड़ी गिरावट आ सकती है। सरकार को उम्मीद है कि इससे राजस्व बढ़ेगा।

featuredImage
एक्साइज विभाग द्वारा फाइनल नोटिफिकेशन जारी करते ही कीमतों में बदलाव दिखेगा। फाइल फोटो

Advertisement

Advertisement

Liquor News: शराब का सेवन करने वाले लोगों के लिए गुड न्यूज है। आपकी जेब का बोझ हल्का हो सकता है। क्योंकि प्रीमियम क्वालिटी की शराब सस्ती हो सकती है और इसके रेट में 15 से 20 फीसदी की कटौती हो सकती है। है ना गुड न्यूज...

दरअसल कर्नाटक के एक्साइज विभाग जल्द ही नया कानून लागू करने जा रहा है। जून महीने में यह जानकारी दी गई थी कि कर्नाटक एक्साइज (एक्साइज ड्यूटी एंड फीस) संशोधन नियम 2024 जल्द ही प्रभावी होंगे। माना जा रहा है कि एक हफ्ते के भीतर नए नियम प्रभावी होंगे। अगर ऐसा होता है तो प्रीमियम शराब की कीमतों में बड़ी गिरावट आ सकती है।

ये भी पढ़ेंः कैंपिंग ट्रिप, शराब पार्टी और एक Kiss… जान देकर चुकानी पड़ी थी युवती को कीमत

पड़ोसी राज्यों को टक्कर देने की कोशिश

डेक्कन हेराल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक एक्साइज डिपार्टमेंट का फाइनल नोटिफिकेशन एक्साइज ड्यूटी स्लैब को कम कर देगी, इससे कर्नाटक में भारत में निर्मित शराब पर एक्साइज ड्यूटी 18 से गिरकर 16 फीसदी हो जाएगी। इसका असर ये होगा कि कर्नाटक में प्रीमियम शराब की कीमत पड़ोसी राज्यों के बराबर हो सकती है।

मीडिया रिपोर्ट में एक्साइज अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि सरकार की कोशिश कर्नाटक में बाहर से मंगाई जा रही शराब की खपत को कम करना है। साथ ही राज्य सरकार के राजस्व में भी इजाफा देखने को मिलेगा।

ये भी पढ़ेंः रेस्टोरेंट में रात 11 बजे बाद नहीं परोसी जाएगी शराब, सरकार का बड़ा आदेश

कोरोना के बाद बढ़ी बीयर की खपत

पिछले दो साल से राज्य में बीयर की खपत बढ़ी है। कोरोना महामारी के बाद बीयर की बिक्री लगभग दो गुनी हो गई है। भयंकर गर्मियों के दिनों में भी लोग बीयर को ही प्राथमिकता देते हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि नए नियम लागू होने के बाद भारत में निर्मित शराब बिक्री के मामले में बीयर मार्केट को टक्कर दे पाने में ज्यादा सक्षम होगी।

हालांकि एक्साइज विभाग के नए नोटिफिकेशन के 1 जुलाई से लागू होने की बात थी, लेकिन इंडस्ट्री के लोगों का मानना है कि राजनीतिक कारणों की वजह से इसमें देरी हो रही है। नोटिफिकेशन में देरी की वजह से मार्केट ठप पड़ा हुआ है। कर्नाटक स्टेट बीवरेज कॉरपोरेशन लिमिटेड ने नए परमिट जारी करने पर रोक लगा दी है। बाजार में अनिश्चितता की स्थिति के चलते बहुत सारी डिस्टिलरीज ने उत्पादन रोक दिया है।

 

 

Open in App
Tags :