होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Live Iltija Mufti Bijbehara Vidhansabha Seat Result: परिवार की विरासत को आगे बढ़ाएंगी इल्तिजा मुफ्ती?

LIVE Bijbehara Vidhan Sabha Election Result 2024:: जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू होने के साथ ही सबकी नजर राज्य की हॉट सीट बजबेहड़ा पर होगी। महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती यहां से चुनावी मैदान में हैं। तो आइए देखते हैं इस सीट पर कौन जीत के सबसे करीब है?
12:50 AM Oct 08, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Iltija Mufti Bijbehara Vidhansabha Seat Result Live Updates: जम्मू कश्मीर में 10 साल बाद आज कोई सरकार बनने जा रही है। राज्य की 90 विधानसभा सीटों के नतीजे आज सामने आएंगे। हालांकि इन 90 सीटों में कुछ हॉट सीटें भी मौजूद हैं, जिन पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं। इस फेहरिस्त में एक नाम बजबेहड़ा विधानसभा सीट का भी शामिल है। जी हां, महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती अपना पहला चुनाव इसी सीट से लड़ रही हैं। इल्जिता मुफ्ती के कंधो पर परिवार की विरासत को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी है। ऐसे में क्या कश्मीर की जनता उन्हें अपना नेता चुनती है? इसका फैसला कुछ ही देर में हो जाएगा।

Advertisement

इल्तिजा की राजनीति में एंट्री

दिल्ली यूनिवर्सिटी से पॉलिटिकल साइंस में ग्रैजुएशन करने वाली इल्तिजा मुफ्ती अपने बेबाक अंदाज के लिए जानी जाती हैं। ब्रिटेन से पढ़ाई करके लौटी इल्तिजा ने परिवार की विरासत को आगे बढ़ाने का फैसला किया। 37 साल की इल्तिजा ने बजबेहड़ा सीट से चुनावी समर में कदम रखा और रातों-रात मशहूर हो गई। सभी मुद्दों पर खुलकर बोलने वाली इल्तिजा राजनीति में डेब्यू के साथ ही स्टार पॉलिटिशियन बन गई हैं।

मुफ्ती फैमिली का लॉन्चिंग पैड

इल्तिजा मुफ्ती की विधानसभा सीट बजबेहड़ा की बात करें तो, इस सीट पर 1 लाख से ज्यादा वोटर्स हैं, जिसमें 50214 पुरुष और 20803 महिला मतदाता शामिल हैं। इस सीट पर कई सालों से मुफ्ती परिवार का कब्जा रहा है। यही वजह है कि बजबेहड़ा सीट को मुफ्ती फैमिली का लॉन्चिंग पैड भी कहा जाता है।

Advertisement

महबूबा मुफ्ती ने यहीं से लड़ा पहला चुनाव

महबूबा मुफ्ती के पिता मुफ्ती मोहम्मद सईद 1967 में इस सीट से विधायक रहे हैं। वहीं 1996 में महबूबा मुफ्ती ने भी अपनी सियासी पारी की शुरुआत इसी सीट से की थी। तब से यह सीट पीडीपी के पास ही है। शायद यही वजह है कि महबूबा मुफ्ती ने बेटी को भी इसी सीट से टिकट दिया।

पीडीपी के किले में सेंध लगाने की तैयारी

बजबेहड़ा सीट बेशक इल्तिजा मुफ्ती के लिए सेफ हो सकती है। मगर यहां उनकी टक्कर कई दिग्गज उम्मीदवारों से है। उमर अब्दुल्ला की पार्टी NCP ने बशीर अहमद वेरी को यहां से टिकट दिया है। वहीं बीजेपी नेता सोफी युसुफ भी इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

Open in App
Advertisement
Tags :
Iltija MuftiJammu Kashmir Assembly Election 2024Jammu Kashmir Election 2024
Advertisement
Advertisement