खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Assembly By polls Result 2024: 7 राज्यों की 13 सीटों के नतीजे आए सामने, देखें कहां-कौन जीता?

By Election Result 2024: कई राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आज सामने आ गए हैं। लोकसभा चुनावों के बाद व‍िधानसभा उप चुनावों में भी एनडीए को तगड़ा झटका लगा है। 13 में से महज 2 सीटों पर ही एनडीए को सफलता म‍िली। आइए जानते हैं क‍िस सीट से कौन व‍िजयी रहा।
10:15 AM Jul 13, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Assembly By Election Result live: देश की 13 सीटों पर उपचुनाव के नतीजे सामने आ गए हैं। 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में एनडीए को तगड़ा झटका लगा है। 13 में से 10 सीटों पर INDIA गठबंधन ने जीत दर्ज की। जबक‍ि एक सीट पर न‍िर्दलीय ने बाजी मारी। मध्‍य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट और हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट पर बीजेपी को जीत म‍िली। लोकसभा चुनावों में अपने अकेले दम पर बहुमत हास‍िल नहीं कर पाने वाली बीजेपी के ल‍िए 2 महीने के अंदर यह दूसरा बड़ा झटका है। जब‍क‍ि INDIA गठबंधन के ल‍िए एक तरह से संजीवनी जैसी साब‍ित हुई है।

Advertisement

इन सीटों पर 10 जुलाई को मतदान हुए थे। इस दौरान तमिलनाडु की विक्रवंडी सीट पर सबसे ज्यादा वोट डाल गए तो वहीं उत्तराखंड की बद्रीनाथ सीट पर सबसे कम लोगों ने मतदान किया। ब‍िहार में पहले पूर्ण‍िया में पप्‍पू यादव के हाथों लोकसभा चुनाव हारने वाली आरजेडी की बीमा भारती को रुपौली व‍िधानसभा उप चुनाव में भी करंट लगा। इस बार न‍िर्दलीय उम्‍मीदवार शंकर स‍िंंह ने उन्‍हें हरा द‍िया। आइए जानते हैं 13 सीटों पर क‍िस-क‍िस ने बाजी मारी।

राज्यसीटजीतपार्टी
बिहाररुपौलीशंकर सिंहनिर्दलीय
पश्चिम बंगालरायगंजकृष्णा कल्याणीTMC
पश्चिम बंगालराणाघाट दक्षिणमुकुट मणिTMC
पश्चिम बंगालबागदामधुपर्णा ठाकुरTMC
पश्चिम बंगालमाणिकलतासुपति पांडेTMC
तमिलनाडुविक्रावांडीअन्नियुर शिवाDMK
मध्य प्रदेशअमरवाड़ाकमलेश शाहबीजेपी
उत्तराखंडबद्रीनाथलखपत सिंह बुटोलाकांग्रेस
उत्तराखंडमंगलौरकाजी निजामुद्दीनकांग्रेस
पंजाबजालंधर पश्चिममोहिंदर भगतआम आदमी पार्टी (AAP)
हिमाचल प्रदेशदेहराकमलेश ठाकुरकांग्रेस
हिमाचल प्रदेशहमीरपुरआशीष शर्माबीजेपी
हिमाचल प्रदेशनालागढ़बरदीप बाबाकांग्रेस

राणाघाट में जीती TMC

पश्चिम बंगाल की एक और सीटों पर उपचुनाव के नतीजे सामने आ गए हैं। दोनों सीटों पर तृणमूल कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। TMC की मुकुट मणि राणाघाट सीट पर 39048 मतों से जीत गई हैं। इसी के साथ TMC ने राज्य की दो सीटों पर जीत हासिल कर ली है।

रुपौली में हारी बीमा भारती

बिहार की रुपौली सीट पर हुए उपचुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी शंकर सिंह ने जीत दर्ज की है। शंकर सिंह ने बीजेपी के कलाधर मंडल और आरजेडी की बीमा भारती पर को शिकस्त दे दी है। लोकसभा चुनाव 2024 में बीमा भारती ने पप्पू यादव के खिलाफ पूर्णिया से चुनाव लड़ा था। ऐसे में ये लगातार दूसरी बार है जब बीमा भारती को निर्दलीय उम्मीदवार से मात मिली है।

Advertisement

पश्चिम बंगाल में TMC जीती

विधानसभा उपचुनाव के नतीजे में पश्चिम बंगाल की बागदा सीट पर TMC की जीत हुई है। TMC की प्रत्याशी मधुपर्णा ठाकुर ने 33455 मतों के साथ जीत हासिल की है।

उत्तराखंड के मंगलौर में जीती कांग्रेस

उत्तराखंड की मंगलौर विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने बाजी मार ली है। कांग्रेस प्रत्याशी काजी निजामुद्दीन यहां से जीते हैं। वहीं बद्रीनाथ सीट पर भी कांग्रेस ने जीत दर्ज की है।

नालागढ़ में जीती कांग्रेस

हिमाचल प्रदेश की नालागढ़ सीट पर भी कांग्रेस की जीत हुई है। कांग्रेस प्रत्याशी बरदीप बाबा ने बीजेपी के उम्मीदवार को शिकस्त दे दी है। इसी के साथ राज्य की दो विधानसभा सीटें कांग्रेस के खाते में चली गईं हैं।

CM सुक्खू की पत्नी जीतीं

हिमाचल प्रदेश में बड़ा उलटफेर देखने को म‍िला। राज्य की देहरा सीट से सीएम सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर ने जीत दर्ज कर ली है। उन्होंने बीजेपी के होशियार सिंह को 9399 मतों से हराया है।

हिमाचल प्रदेश में बीजेपी ने खोला खाता

विधानसभा उपचुनाव में खाता खोलते हुए बीजेपी ने हमीरपुर सीट पर जीत दर्ज कर ली है। बीजेपी के कमलेश साह ने 1571 मतों से जीत हासिल की है।

पंजाब में AAP की जीत

पंजाब की जालंधर सीट पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार मोहिंदर भगत ने जीत हासिल कर ली है। मोहिंदर भगत ने 37,000 से ज्यादा मतों से बीजेपी के शीतल अंगुराल को शिकस्त दे दी है।

मध्य प्रदेश में बीजेपी जीती 

उपचुनाव की मतगणना शुरू होने के साथ मध्य प्रदेश की इकलौती सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है। अमरवाड़ा सीट से कमलेश शाह ने जीत हास‍िल की है।

Advertisement
Tags :
Assembly By Election 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement