खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

1 ट्र‍िल‍ियन में क‍ितने 0 होते हैं? BJP से सवाल पूछने वाले Gaurav Vallabh थामेंगे भगवा!

Gaurav Vallabh Resigned from Congress: कांग्रेस के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता रहे गौरव वल्‍लभ ने पार्टी की सदस्‍यता से इस्‍तीफा दे द‍िया है। लोकसभा चुनावों से पहले पार्टी के ल‍िए यह एक बड़ा झटका है।
09:10 AM Apr 04, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Gaurav Vallabh Resigned from Congress: कांग्रेस के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता रहे गौरव वल्‍लभ ने पार्टी की सदस्‍यता से इस्‍तीफा दे द‍िया है। लोकसभा चुनावों से पहले पार्टी के ल‍िए यह एक बड़ा झटका है। गौरव वल्‍लभ ने पार्टी की सदस्‍यता से इस्‍तीफा देते वक्‍त जो पत्र ल‍िखा है, उसे साझा भी क‍िया है। इस लेटर में उन्‍होंने व‍िस्‍तार से बताया है क‍ि आख‍िर क्‍यों उन्‍होंने कांग्रेस छोड़ने का मन बनाया है। ऐसी खबरें आ रही हैं क‍ि वह आज दोपहर तक बीजेपी में शाम‍िल हो सकते हैं। सूत्रों की मानें तो दोपहर दो बजे वह पार्टी की सदस्‍यता ले सकते हैं।

Advertisement

कांग्रेस के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता रहे गौरव वल्‍लभ ने पार्टी की सदस्‍यता से इस्‍तीफा दे द‍िया है। लोकसभा चुनावों से पहले पार्टी के ल‍िए यह एक बड़ा झटका है। गौरव वल्‍लभ ने पार्टी की सदस्‍यता से इस्‍तीफा देते वक्‍त जो पत्र ल‍िखा है, उसे साझा भी क‍िया है। इस लेटर में उन्‍होंने व‍िस्‍तार से बताया है क‍ि आख‍िर क्‍यों उन्‍होंने कांग्रेस छोड़ने का मन बनाया है। उन्‍होंने कहा है क‍ि कांग्रेस पार्टी ज‍िस ढंग से द‍िशाहीन होकर बढ़ रही है, उससे वह सहज नहीं हैं। वह न तो सनातन धर्म व‍िरोधी नारे लगा सकता हूं और न ही देश की संपत्त‍ि बनाने वालों को गाली दे सकता हूं।

संस्‍कारों की वजह से हैं चुप 

गौरव वल्‍लभ ने कांग्रेस अध्‍यक्ष मल्‍ल‍िकार्जुन खड़गे को लंबी च‍िट्ठी ल‍िखते हुए कहा है क‍ि वह भावुक हैं और मन व्‍यथ‍ित है। वह काफी कुछ कहना चाहते हैं, बोलना चाहते हैं। मगर संस्‍कारों की वजह से चुप हैं। उन्‍होंने आगे यह भी कहा क‍ि कांग्रेस प्रवक्‍ता रहने के दौरान पर उन्‍होंने दमदार तरीके से देश के सामने पार्टी का पक्ष रखा। लेकि‍न अब पार्टी के स्‍टैंड से असहज महसूस कर रहा हूं। पार्टी ज्‍वाइन करते वक्‍त उन्‍होंने सोचा था क‍ि यह देश की सबसे पुरानी पार्टी है।

Advertisement

अयोध्‍या पर पार्टी के स्‍टैंड से नहीं थे खुश

गौरव वल्‍लभ अयोध्‍या में राम मंद‍िर प्राण प्रत‍िष्‍ठा को लेकर कांग्रेस के स्‍टैंड से खुश नहीं थे। उन्‍होंने अपने व‍िचार रखते हुए कहा क‍ि वह जन्‍म से हिंदू और कर्म से श‍िक्षक हैं। पार्टी के इस स्‍टैंड से वह असहज थे।

कांग्रेस के तेज तर्रार प्रवक्‍ता

प्रवक्‍ता के तौर पर गौरव वल्‍लभ ने एक अलग पहचान बनाई थी। अक्‍सर मीड‍िया के सामने गौरव अपनी वाकपटुता से दमदार तरीके से पार्टी की बातें रखते थे। टीवी चैनल्‍स की डीबेट में अक्‍सर उनके आगे व‍िपक्षी दल के नेता बगलें झांकते नजर आते थे। अक्‍सर टीवी डीबेट में जोर-जोर से अपनी बात रखने के बजाय बहुत ही धैर्य के साथ वह व‍िरोध‍ियों को चुप करा द‍िया करते हैं। 5 ट्र‍िल‍ियन इकोनॉमी पर उन्‍होंने बीजेपी प्रवक्‍ता संब‍ित पात्रा को घेरा था। उन्‍होंने पूछ ल‍िया था क‍ि 1 ट्र‍िल‍ियन में क‍ितने जीरो होते हैं। यह वीड‍ियो सोशल मीड‍िया पर वायरल हो गया था।

कौन हैं गौरव वल्‍लभ

गौरव वल्‍लभ ने राजस्‍थान की उदयपुर सीट से व‍िधानसभा चुनाव लड़ा था, लेक‍िन उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा था। माना जा रहा था क‍ि अशोक गहलोत के प्रचार के बावजूद हार के पीछे गुटबाजी कारण रही थी। गौरव अर्थशास्‍त्र के प्रोफेसर रहे हैं। सीए रहने के साथ वह एम. कॉम में गोल्‍ड मेडेल‍िस्‍ट हैं। 2019 में वह झारखंड के तत्‍कालीन मुख्‍यमंत्री रघुबर दास के ख‍िलाफ भी चुनाव लड़ चुके हैं। गौरव वल्‍लभ राजस्‍थान के जोधपुर के पीपाड़ गांव के रहने वाले हैं। वह जमेशदपुर में प्रोफेसर रह चुके हैं।

Advertisement
Tags :
congressGaurav Vallabhlok sabha election 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement