खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

चाचा से बगावत और उन्‍हीं के चेहरे पर प्रचार! सुप्रीम कोर्ट ने लगाई अज‍ित पवार को फटकार

NCP Election Symbol Issue: दो टुकड़ों में बंट चुकी एनसीपी में चुनाव चिह्न को लेकर विवाद चल रहा है। इसे लेकर शरद पवार के गुट ने आरोप लगाया था कि अजित पवार का गुट चुनाव प्रचार में शरद पवार का सहारा ले रहा है। इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट अजित पवार के गुट को कड़ी फटकार लगाई है और दो दिन में एक अंडरटेकिंग दाखिल करने को कहा है।
01:31 PM Mar 14, 2024 IST | Gaurav Pandey
Ajit Pawar and Sharad Pawar
Advertisement

Supreme Court Hearing On NCP Election Symbol Issue : एनसीपी (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) के चुनाव चिह्न पर उठे विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को सुनवाई हुई। इस दौरान शीर्ष अदालत ने अजित पवार की अगुवाई वाले एनसीपी गुट से कहा है कि वह चुनाव प्रचार में शरद पवार की तस्वीरों, नाम और चुनाव चिह्न का इस्तेमाल न करें। इसके लिए अजित के गुट से दो दिन में एक अंडरटेकिंग दाखिल करने को कहा गया है।

Advertisement

बता दें कि एनसीपी के शरद पवार गुट की ओर से शिकायत की गई थी कि अजित पवार का गुट अभी भी मतदाताओं के सामने शरद पवार के नाम और तस्वीरों का इस्तेमाल कर रहा है। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जब चुनाव आने वाले होते हैं तो आपको शरद पवार की जरूरत महसूस होने लगती है। वैसे आपको उनकी कोई जरूरत नहीं महसूस होती। आपकी अलग पहचान है और वोटर्स के बीच उसी के साथ जाएं।

16 मार्च तक मांगा जवाब

इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अजित पवार के गुट से 16 मार्च तक जवाब देने के लिए कहा है। शरद पवार गुट की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक संघवी ने कहा कि अगर आप बराबर का मैदान चाहते हैं तो सिंबल और तस्वीरों का इस्तेमाल न करें। उन्होंने कहा कि एनसीपी का चुनाव चिह्न घड़ी ऐतिहासिक रूप से शरद पवार से जुड़ा हुआ है। अदालत ने अजित पवार गुट से कहा है कि वह अलग चुनाव चिह्न तय करें।

Advertisement

जानिए क्या है पूरा विवाद

6 फरवरी को निर्वाचन आयोग ने अजित पवार के गुट को असली एनसीपी के तौर पर पहचान दी थी और इसे पार्टी का नाम और चुनाव चिह्न पर भी कंट्रोल दिया था। इसके बाद शरद पवार गुट ने पार्टी का नाम 'राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार' रख दिया था। 13 फरवरी को उन्होंने चुनाव आयोग के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी और 24 फरवरी को अपना नया चुनाव चिह्न 'तुरही बजाता हुआ व्यक्ति' पेश किया था।

ये भी पढ़ें: क्या BJP अब पंजाब में करेगी ‘खेला’; अकालियों से गठबंधन की सुगबुगाहट

ये भी पढ़ें: क्या 2029 से एक साथ होंगे सभी चुनाव? कोविंद कमेटी ने दिए 5 बड़े सुझाव

ये भी पढ़ें: महाराष्‍ट्र में फडणवीस ही बॉस! BJP की ल‍िस्‍ट से व‍िरोध‍ियों का कटा ‘ट‍िकट’

Advertisement
Tags :
Ajit Pawarlok sabha election 2024News24PrimeSharad PawarSupreme Court
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement