चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

'क्यों छोड़ दें एक सीट'? INDIA गठबंधन पर उमर अब्दुल्ला ने दिया बड़ा बयान

Omar Abdullah Statement Seat Sharing : देश में कुछ ही दिनों में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। इसे लेकर राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने तरीके से वोटरों को साधने की कोशिश कर रही हैं। इंडिया गठबंधन के सहयोगी दलों के बीच सीट शेयरिंग पर बातचीत चल रही है। इस बीच जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने इंडिया गठबंधन पर बड़ा बयान दिया है।
10:17 PM Feb 27, 2024 IST | Deepak Pandey
उमर अब्दुल्ला ने सीट शेयरिंग पर बड़ा बयान दिया है।
Advertisement

Lok Sabha Election 2024 : देश में कुछ ही दिनों में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने अपनी-अपनी तैयारी तेज कर ली है। इंडिया गठबंधन के तहत कुछ राज्यों में विपक्षी दलों के बीच सीट शेयरिंग पर बातचीत चल रही है तो वहीं यूपी, दिल्ली, हरियाणा, गोवा, गुजरात में सीट बंटवारे का फॉर्मूला तय हो गया है। इस बीच नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कांग्रेस के नेतृत्व वाला इंडिया गठबंधन लोकसभा चुनाव में भाजपा की सीट कम करने के लिए हुआ है न कि अपने सहयोगी दलों की सीट घटाने के लिए।

Advertisement

जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में सीट शेयरिंग पर नेशनल कॉन्फ्रेंस कांग्रेस के साथ दूसरे दौर की चर्चा करेगी, क्योंकि पिछले हफ्ते हुई पहले दौर की बातचीत में दोनों दल किसी सहमति पर नहीं पहुंच सके थे। उन्होंने यह भी कहा कि उनकी पार्टी कश्मीर की उन तीन सीट में से कोई भी सीट नहीं छोड़ेगी, जिस पर हमारी पार्टी ने पिछले लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की थी।

यह भी पढ़ें : कौन हैं सुशील गुप्ता? जिन्हें AAP ने कुरुक्षेत्र से बनाया उम्मीदवार

नेशनल कॉन्फ्रेंस को मिल रही हैं सिर्फ दो सीटें

Advertisement

पूर्व मुख्यमंत्री ने उन अटकलों पर प्रतिक्रिया दी, जिसमें कहा जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में इंडिया गठबंधन के बीच सीट शेयरिंग पर एक समझौता पर पहुंच गया है। इसके तहत कांग्रेस जम्मू, उधमपुर (जम्मू क्षेत्र में) और लद्दाख, नेशनल कॉन्फ्रेंस श्रीनगर और बारामूला सीट और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) अनंतनाग सीट पर चुनाव लड़ेगी।

यह भी पढ़ें : क्या हिमाचल में संकट में आई सुक्खू सरकार? कहां गए 9 विधायक

हम 3 सीटों पर ही चर्चा करेंगे : उमर अब्दुल्ला

आपको बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव 2019 में नेशनल कॉन्फ्रेंस ने श्रीनगर, बारामूला और अनंतनाग सीट जीती थीं और बीजेपी ने जम्मू, उधमपुर और लद्दाख सीट पर जीत दर्ज की थी। उमर अब्दुल्ला ने कहा कि हमें क्यों एक सीट छोड़नी चाहिए? इंडिया गठबंधन का लक्ष्य भारतीय जनता पार्टी की सीटों को कम करना है न कि गठबंधन के सदस्यों की सीट कम करना है। उन्होंने कहा कि हम सिर्फ तीन सीटों पर ही चर्चा करेंगे।

Advertisement
Tags :
India Bloc Seat SharingJammu Kashmir Newslok sabha election 2024omar abdullah
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement