खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

एक कैंडिडेट, पहले हारे फिर जीते; री-काउंटिंग में दिलचस्प हुआ गेम, सिर्फ 48 वोट के अंतर से विजेता बने

Mumbai Lok Sabha Election Result: मुंबई में एक लोकसभा सीट पर बेहद दिलचस्प मुकाबला देखने को मिला। विवाद हुआ, री-काउंटिंग हुई और हारने वाला उम्मीदवार जीत गया। दोनों उम्मीदवार शिवसेना से जुड़े थे और एक का खाता बंद हुआ, दूसरे का खुला गया। आइए जानते हैं क्या समीकरण बने?
07:18 AM Jun 05, 2024 IST | Khushbu Goyal
Ravindra Waikar Amol Kirtikar Mumbai North West Lok Sabha Seat
Advertisement

Mumbai North West Lok Sabha Seat: लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना में 2 उम्मीदवारों के बीच चुनावी मुकाबला इतना दिलचस्प रहा कि जो पहले जीता, वह हार गया और जो हारा, वह जीत गया। री-काउंटिंग ने ऐसा गेम पलटा कि जीतने वाले कैंडिडेट पूरे देश में सबसे कम वोटों से जीतने वाले उम्मीदवार बन गए।

Advertisement

जी हां, मुंबई की उत्तर पश्चिम सीट से शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) के नेता रवींद्र दत्ताराम वायकर जीत गए। ​​उन्होंने शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के उम्मीदवार अमोल गजानन कीर्तिकर को हराया है और इस हार जीत का अंतर सिर्फ 48 वोटों का रहा। अमोल कीर्तिकर को 452596 वोट और रवींद्र वायकर 452644 वोट मिले।

यह भी पढ़ें:क्या नीतीश-नायडू के बिना भी बन सकती है NDA की सरकार? बन रहा दिलचस्प समीकरण

दोनों की हार-जीत के चुनावी समीकरण ऐसे रहे

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई की 6 लोकसभा सीटों में से एक उत्तर-पश्चिम सीट पर शिवसेना के दोनों गुटों के उम्मीदवार आमने-सामने थे। मतगणना के दौरान अमोल कीर्तिकर (शिवसेना उद्धव) और रविंद्र वायकर (शिवसेना शिंदे) के बीच हार जीत का मार्जिन सिर्फ एक वोट का रह गया था। 26 राउंड की काउंटिंग हो चुकी थी। विवाद होने पर री-काउंटिंग की गई।

Advertisement

इनवैलिड पोस्टल बैलेट की वेरिफिकेशन की गई, जिसमें फैसला रविंद्र वायकर के पक्ष में आया। उन्होंने अमोल कीर्तिकर को 48 वोट से हरा दिया। पहले अमोल 681 वोटों से जीत गए थे, लेकिन रविंद्र ने अमोल की जीत का विरोध किया और री-काउंटिंग की मांग की, जिसमें रविंद्र 75 वोटों की बढ़त बना गए। इस बपर अमोल ने आपत्ति जताई तो पोस्टल बैलेट काउंट किए गए। दिलचस्प री-काउंटिंग के बाद रविंद्र को विजेता घोषित कर दिया गया।

यह भी पढ़ें:I.N.D.I.A के इस नेता को मिली नीतीश-नायडू को साधने की जिम्मेदारी, क्या पलट जाएगी NDA की बाजी?

मुंबई लोकसभा चुनाव परिणाम 2024

बता दें कि अकेले मुंबई में 6 लोकसभा सीटें मुंबई दक्षिण, मुंबई दक्षिण-मध्य, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई उत्तर-पूर्व और मुंबई उत्तर-पश्चिम हैं। महाराष्ट्र में कांग्रेस ने 13, भाजपा ने 9, NCP ने एक, INDIA अलायंस गुट के उम्मीदवार ने एक, NCP (शरद पवार) ने 8, शिवसेना (UBT) ने 9 और शिवसेना (शिंदे) ने 7 सीटें जीती।

यह भी पढ़ें:Bihar Lok sabha Election Result LIVE: जीत के बाद फूट-फूट कर क्यों रोए पप्पू यादव, वीडियो देखें

Advertisement
Tags :
Lok Sabha Election 2024Lok Sabha Election Result 2024Mumbai Lok Sabha ElectionShivSenaUBT
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement