चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Lok Sabha Election 2024: एग्जिट पोल्स फिर फेल! एनडीए के 400 पार के दावे की निकली हवा

Lok Sabha Election 2024 Exit Polls: एग्जिट पोल्स में जिस हिसाब से एनडीए की जीत का दावा किया गया था। ऐसा कुछ नतीजे सामने आने के बाद दिख नहीं रहा है। जहां एनडीए की 350 से अधिक सीटों से जीत की बात कही जा रही थी। उन सभी दावों की हवा निकलती दिख रही है। वहीं, अकेले बहुमत जुटाना बीजेपी के लिए चुनौती साबित हो सकता है।
12:37 PM Jun 04, 2024 IST | Parmod chaudhary
Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Fail
Advertisement

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजे धीरे-धीरे सामने आ रहे हैं। पल-पल तस्वीर बदल रही है। एनडीए 298 और इंडिया ब्लॉक 226 सीटों पर आगे है। लग रहा है कि बीजेपी अकेले इस बार 272 का जादुई आंकड़ा शायद ही छू पाए। अभी यह भी नहीं लग रहा है कि बीजेपी जीत की हैट्रिक लगा पाएगी या इंडिया गठबंधन ये बाजी उससे छीन लेगा। एग्जिट पोल्स के आंकड़े जहां एनडीए की बंपर जीत दिखा रहे थे। वे कहीं न कहीं फेल साबित हुए हैं। रुझानों में बीजेपी को इतनी सीटें मिलती नहीं दिख रही हैं, जितनी बताई गई थीं।

Advertisement

यह भी पढ़ें:Lok Sabha Election Results 2024: BJP के 10 बड़े दिग्गज, जो शुरुआती रुझानों में पिछड़े; इनमें 7 मंत्री

साफ तौर पर जो नतीजे आ रहे हैं, वे एग्जिट पोल्स से बिल्कुल अलग हैं। एग्जिट पोल्स के मुताबिक बीजेपी गठबंधन को 365 और इंडिया गठबंधन को 145 सीटें तक मिलने की बात कही गई थी। लेकिन जिस हिसाब से नतीजे सामने आ रहे हैं, उसके अनुसार बीजेपी की राह आसान नहीं दिख रही है। नतीजों के हिसाब से एनडीए शायद ही 300 का आंकड़ा पार करे। इंडिया गठबंधन को 225-231 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, बीजेपी शायद ही इस बार 272 का आंकड़ा छू सके।

कई राज्यों में हो गया बड़ा खेल

एग्जिट पोल्स के अनुसार तीसरी बार मोदी की सरकार दिखाई गई थी। लेकिन पीएम खुद शुरुआत में अपनी वाराणसी सीट से पिछड़ते दिखे। एक पोल में तो एनडीए को 400 पार दिखाया गया था। वहीं, 13 पोल्स में एनडीए सरकार की बात कही गई थी। कई पोल्स में दावा था कि बीजेपी 2019 में आई 303 सीटों से अधिक पर जीत दर्ज करेगी। लेकिन फिलहाल यह आसान नहीं लग रहा है।

Advertisement

एग्जिट पोल्स में यूपी, राजस्थान, एमपी, छत्तीसगढ़ और दिल्ली में भाजपा की एकतरफा लहर बताई गई थी। बताया गया था कि इन राज्यों में उसे 90 फीसदी से अधिक सीटें मिलेंगी। लेकिन अब बड़ा खेल यहां दिख रहा है। यूपी में ही 80 लोकसभा सीटों में से एनडीए को सिर्फ 37 और इंडिया गठबंधन को 42 सीटें मिलती दिख रही हैं।

Advertisement
Tags :
BJP NDAIndian National CongressLok sabha electionLok Sabha Election Result 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement