चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Luna Crater: 4000 साल पहले भारत में गिरा था इतिहास का सबसे बड़ा Meteorite!

Mystery Behind Gujarat’s Luna Crater: गुजरात के कच्छ जिले में मौजूद रहस्यमयी लूना क्रेटर को लेकर एक रिसर्च में बड़ी जानकारी आई है जो इसके बनने के रहस्य से पर्दा उठा सकती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इसके पीछे की वजह धरती से टकराने वाला इतिहास का सबसे बड़ा उल्कापिंड हो सकता है।
09:49 AM Mar 30, 2024 IST | Gaurav Pandey
Representative Image (Pixabay)
Advertisement

Largest Meteorite In History Fell In India: भारत के गुजरात राज्य में एक जिला है कच्छ। यहां पर एक रहस्यमयी जगह है जिसे लूना क्रेटर (Luna Crater) के नाम से जाना जाता है। 1.8 किलोमीटर चौड़े इस गड्ढे को लेकर अब तक केवल अनुमान लगाए जाते थे कि यह कैसे अस्तित्व में आया। लेकिन अब एक नई रिसर्च में इसे लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस लूना क्रेटर के निर्माण के पीछे उल्का पिंड (Meteorite) की टक्कर हो सकती है।

Advertisement

वैज्ञानिकों के अनुसार इस बात की संभावना को बल मिला है कि लूना क्रेटर का निर्माण एक उल्का पिंड की वजह से हुआ है। यह उल्का पिंड पिछले 50,000 साल में धरती से टकराने वाला सबसे बड़ा Meteorite बताया जा रहा है। रिसर्च के अनुसार टक्कर के बाद वाइल्डफायर और शॉकवेव्स को जन्म दिया होगा। इसी इलाके में हजारों साल पहले सिंधु घाटी सभ्यता के लोग रहा करते थे। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इस टक्कर का असर निश्चित तौर पर एक परमाणु बम के बराबर रहा होगा।

Advertisement

लूना क्रेटर पर पहले भी कई रिसर्च हो चुकी हैं लेकिन किसी में इसके निर्माण को लेकर कुछ खास जानकारी सामने नहीं आई थी। हाल ही में केरल यूनवर्सिटी के केएस सजिनकुमार ने अपने साथियों के साथ इस पर रिसर्च शुरू की थी। इसमें यहां की मिट्टी में इरीडियम बड़ी मात्रा में मिला। इससे संकेत मिला है कि टकराने वाला उल्कापिंड लोहे का हो सकता है। कई वैज्ञानिकों ने इसका समर्थन किया है। लेकिन कुछ का मानना है कि इसे पूरी तरह सिद्ध करने के लिए और रिसर्च की जरूरत है।

Advertisement
Tags :
GujaratScience Researchspecial-news
Advertisement
Advertisement