खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

12वीं पास युवाओं के लिए महाराष्ट्र सरकार का बड़ा ऐलान, हर महीने मिलेंगे इतने हजार रुपये

Scholarship Apprenticeship Scheme: महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार ने युवाओं के लिए एक खास स्कीम लॉन्च की है। इसके तहत युवाओं को हर महीने हजारों रुपये का भत्ता दिया जाएगा। लाड़ली बहन योजना से अलग पुरुष वर्ग के लिए यह योजना खास तौर पर लागू की गई है।
11:38 AM Jul 17, 2024 IST | Khushbu Goyal
त्योहार के मौके पर मुख्यमंत्री ने युवाओं को बड़ा तोहफा दिया।
Advertisement

Maharashtra Government Scholarship Apprenticeship Scheme: आषाढ़ी वारी त्योहार के मौके पर महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार ने प्रदेशभर के युवाओं को बहुत बड़ा तोहफा दिया है। 'लाड़ली बहन योजना' के बाद एकनाथ शिंदे की सरकार पुरुषों के लिए एक योजना लेकर आई है। इस योजना के तहत सरकार 12वीं युवाओं और डिप्लोमा धारकों को अप्रेंटिसशिप के तहत स्कॉलरशिप मिलेगी।

Advertisement

योजना के अनुसार, 12वीं पास को 6 हजार रुपये प्रति महीना, डिप्लोमा धारकों के लिए 8 हजार और ग्रेजुएट के लिए 10 हजार रुपये तक दिए जाएंगे। आज सुबह मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पंधारी के पांडुरंगा की महापूजा करने के बाद कृषि पंधारी 2024 प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस दौरान समारोह में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिंदे ने यह ऐलान किया और युवाओं को त्योहार का बड़ा तोहफा दिया।

 

Advertisement

जिस कंपनी में ट्रेनिंग, वहीं से मिलेगा भत्ता

प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि हाल ही में बहनों के लिए लाड़ली बहन योजना योजना शुरू की थी। इसके तहत महिलाओं के खाते में हर महीने 1500 रुपये आएंगे। पुरुषों ने भी सवाल किया कि महिलाओं का तोहफा दिया, हमें क्या दे रहे हैं? इस पर विचार किया और स्कॉलरशिप स्कीम लागू करने का फैसला लिया।

योजना के मुताबिक, 12वीं पास कर चुके युवाओं को 6 हजार रुपये प्रति महीना दिए जाएंगे। डिप्लोमा धारक युवाओं को 8 हजार रुपये प्रति माह मिलेंगे। डिग्री होल्डर को 10 हजार रुपये प्रति माह मिलेंगे। सरकार अप्रेंटिसशिप के तहत यह भत्ता देगी और युवाओं को कंपनियों में ट्रेनिंग भी दिलाई जाएगी। जिस कंपनी या फैक्ट्री में ट्रेनिंग लेंगे, उसकी कंपनी की तरफ से यह भत्ता दिलाया जाएगा। इस तरह प्रदेश के युवा वर्ग का विकास होगा।

यह भी पढ़ें:गुड न्यूज! एक अगस्त से सैलरी बढ़ेगी; 7वां वेतन आयोग कर्नाटक में भी लागू्, जानें कौन-कौन से भत्ते बढ़ेंगे?

बढ़ती बेरोजगारी का समाधान निकाला

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि युवाओं के लिए यह स्कीम लागू करके शिंदे सरकार ने बढ़ती बेरोजगारी का समाधान निकला लिया है। पिछले काफी समय से विपक्ष बेरोजगारी का मुद्दा उठा रहा था। इसे देखते हुए सरकार ने मंत्रालय के साथ विचार विमर्श किया और आज त्योहार के मौके पर स्कीम लागू करने का ऐलान कर दिया।

यह भी पढ़ें:History: 33000 फीट ऊंचाई पर मिसाइल से हमला, आसमान में जहाज टुकड़ों में बंटा, आग में जलकर मरे 298 लोग

Advertisement
Tags :
Eknath ShindeMaharashtra Governmentmaharashtra newsscholarship scheme
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement