खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

महाराष्ट्र में खेला होगा या सरकार बचा पाएगी BJP? जानें NDA और MVA में कितना अंतर?

Maharashtra Lok Sabha Election 2024 Result: महाराष्ट्र में अक्टूबर में विधानसभा चुनाव होने हैं। लोकसभा में एनडीए को मनमाफिक परिणाम महाराष्ट्र से नहीं मिले हैं। प्रदेश में कमजोर प्रदर्शन को बीजेपी कतई नहीं दोहराना चाहेगी। महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के नतीजे लोकसभा जैसे न हों, इसलिए अभी से रणनीति बननी शुरू हो गई है।
10:58 PM Jun 19, 2024 IST | Parmod chaudhary
महाराष्ट्र में जल्द विधानसभा चुनाव होंगे।
Advertisement

Maharashtra Assembly Elections 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद बीजेपी के लिए महाराष्ट्र को बचाना बड़ी चुनौती माना जा रहा है। अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनाव में पार्टी का प्रदर्शन लोकसभा जैसा न हो, इसके लिए अभी से बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व ने कमर कस ली है। लोकसभा चुनाव में NDA सिर्फ 17 सीटों पर सिमट गया है। बुधवार को दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कोर कमेटी की मीटिंग ली है। जिसमें लोकसभा चुनाव के नतीजों की समीक्षा की गई। वहीं, आने वाले विधानसभा चुनाव में जीत के लिए रणनीति बनी।

Advertisement

लोकसभा चुनाव में NDA को 7 फीसदी वोट कम मिले

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बैठक के बाद कहा कि हम नए सिरे से तैयारियों में जुटेंगे। लेकिन अब सवाल ये उठ रहा है कि क्या बीजेपी अपनी सरकार को बचा पाएगी। बीजेपी के लिए महाविकास अघाड़ी बड़ी चुनौती है। एनडीए का वोट शेयर लोकसभा चुनाव में 7 फीसदी से अधिक गिरा है। वहीं, महाविकास अघाड़ी का वोट शेयर 10 फीसदी से अधिक बढ़ा है। बीजेपी के सहयोगी भी अच्छा प्रदर्शन महाराष्ट्र में नहीं कर पाए हैं। जिसके कारण उनकी सीटें 23 से 9 पर आ गई हैं।

2019 के मुकाबले बीजेपी के वोट शेयर में कम नुकसान सहयोगियों से हुआ है। महाराष्ट्र की एक लोकसभा सीट पर 6 विधानसभा आती हैं। जिसके हिसाब से महाविकास अघाड़ी को 154 सीटों पर बढ़त मिली है। महायुति सिर्फ 123 पर आगे रही है। वहीं, राज्य में 288 सीटें हैं और जादुई आंकड़ा 145 का है। ऐसे में महाविकास अघाड़ी बहुमत को पार कर रहा है। जो महायुति के लिए सोचने का विषय है। फिलहाल NDA के पास 185 सीटें हैं। इनमें से 90 सीटों पर हार का सामना करना पड़ा है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:Heatwave: केंद्र ने जारी की एडवाइजरी, गर्मी से बचाव के लिए क्या करें और क्या नहीं?

बीजेपी के पास फिलहाल 103 विधायक हैं। वहीं, शिवसेना (शिंदे) के पास 42 और अजित पवार की एनसीपी के पास 40 एमएलए हैं। बीजेपी को सिर्फ 55 सीटों पर लीड मिली है। शिवसेना को 22 और एनसीपी को विधानसभा की 17 सीटों पर लीड मिली है। लोकसभा की प्रदेश में 48 सीटें हैं। जिसमें बीजेपी को सिर्फ 9, शिवसेना को 7 और अजित पवार गुट को एक सीट पर जीत मिली है। बाकी 31 सीटों पर महाविकास अघाड़ी ने कब्जा जमाया है।

Advertisement
Tags :
Maharashtra Assembly Election 2024Maharashtra Lok Sabha Election 2024Maharashtra News in Hindi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement