होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कौन हैं मनोज भारती? जो प्रशांत किशोर की जन सुराज पार्टी में बने अध्यक्ष, पीएम मोदी से है ये कनेक्शन!

Who is Manoj Bharti: मनोज भारती बिहार के मधुबनी के रहने वाले हैं। उन्होंने कानपुर से बीटेक करने के बाद दिल्ली से एमटेक किया है।
10:02 PM Oct 02, 2024 IST | Amit Kasana
मनोज भारती
Advertisement

Who is Manoj Bharti: चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने बुधवार को पटना में अपनी जन सुराज पार्टी लॉन्च कर दी है। अपनी नई नवेली पार्टी में उन्होंने मनोज भारती को कार्यकारी अध्यक्ष चुना है। राजनीतिक गलियारे में मनोज की चर्चा है, लोग उन्हें पहली बार पर्दे के पीदे से मंच पर देख रहे हैं। मनोज सेवानिवृत्त राजनयिक हैं और उन्होंने कानपुर आईआईटी से स्नातक (बीटेक) की है।

Advertisement

बिहार के मधुबनी के रहने वाले हैं मनोज भारती 

जानकारी के अनुसार मनोज भारती बिहार के मधुबनी के रहने वाले हैं। उन्होंने कानपुर से बीटेक करने के बाद दिल्ली से एमटेक किया है। केंद्र सरकार में तैनाती के दौरान मनोज भारती यूक्रेन, बेलारूस, तिमोर-लेस्ते और इंडोनेशिया में भारत के राजदूत रह चुके हैं। उनकी आखिरी पोस्टिंग इंडोनेशिया में थी और उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और G 20 समूह  के 13 मंत्रियों की यात्राओं का प्रबंधन किया था।

ये भी पढ़ें: बदलेगा एनसीआर का मौसम, इन 5 राज्यों में होगी बारिश; IMD ने दिया बड़ा अपडेट

Advertisement

2 साल से प्रशांत किशोर कर रहे हैं यात्रा

बीते 2 साल में करीब 3000 किलोमीटर की पदयात्रा करने के बाद प्रशांत किशोर ने अब अपनी राजनीतिक पार्टी जन सुराज बनाई। किशोर ने खुद को बिहार में नए राजनीतिक विकल्प के रूप में पेश किया है। राजनीतिक पार्टी को लेकर उन्हें हाल ही में चुनाव आयोग से मंजूरी मिली है, जिसके बाद उन्होंने पार्टी का ऐलान किया है।

पार्टी बनाने की लोग कर रहे थे मांग

पार्टी के नाम की घोषणा करते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि जन सुराज अभियान दो-तीन साल से चल रहा है। लोग पूछ रहे थे कि हम पार्टी कब बनाएंगे। हम सभी को भगवान का शुक्रिया अदा करना चाहिए कि आज चुनाव आयोग ने आधिकारिक तौर पर जन सुराज को जन सुराज पार्टी के रूप में स्वीकार कर लिया है।

ये भी पढ़ें: जापान के एयरपोर्ट पर फटा दूसरे विश्व युद्ध का अमेरिकी बम; रनवे के पास मची तबाही, कई फ्लाइट्स कैंसिल

Open in App
Advertisement
Tags :
Manoj Bharti
Advertisement
Advertisement