पीएम मोदी वंदे भारत ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी, बरेली जंक्शन पर देख सकेंगे लाइव प्रसारण

Vande Bharat Train: पीएम मोदी आज मेरठ-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। ये ट्रेन मेरठ-लखनऊ के बीच सिर्फ मुरादाबाद और बरेली जंक्शन पर ही रुकेगी। इस खास मौके पर आज के लिए ट्रेन में यात्रियों के लिए मुफ्त यात्रा कराई जाएगी।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Vande Bharat Train: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (31 अगस्त) को दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तीन नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का उद्घाटन करेंगे। ये सेमी-हाई स्पीड ट्रेनें उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक के प्रमुख मार्गों पर सेवाएं देंगी। तीन ट्रेनें जिसमें पहली मेरठ-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, दूसरी मदुरै-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन और तीसरी चेन्नई-नागरकोइल वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है। इससे नए मार्गों पर कई प्रमुख क्षेत्रों में कनेक्टिविटी और दक्षता बढ़ेगी।

ये ट्रेनें डॉ एमजीआर चेन्नई सेंट्रल से नागरकोइल और मदुरै से बेंगलुरु छावनी तक चलाई जाएंगी। रेलवे के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम से जुड़ेंगे और ट्रेन सेवाओं को हरी झंडी दिखाएंगे। इन ट्रेनों से आपके सफर का समय पहले से कम होगा। वंदे भारत एक्सप्रेस 560 किमी का सफर 7 घंटे 10 मिनट में पूरा कर लेगी।

बरेली जंक्शन पर लाइव प्रसारण

पीएम के पूरे प्रोग्राम का लाइव प्रसारण बरेली जंक्शन पर किया जाएगा। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शनिवार को इस जंक्शन पर पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की भी भीड़ होगी, उसके अलावा आला उर्स में शामिल होने के लिए लोग इक्टठा होंगे। इसी को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

ये भी पढ़ें... AC और Sleeper Class में नहीं ले जा सकते हद से ज्यादा सामान, यात्रा से पहले जान लें Indian Railways के नियम

किस वक्त होगा संचालन

22490 मेरठ-लखनऊ वंदे भारत जो मेरठ से सुबह 6:35 बजे चलेगी उसके बाद 8:35 बजे मुरादाबाद पहुंचेगी। ये 9:56 बजे तक बरेली आएगी और दोपहर 1:45 बजे लखनऊ पहुंच जाएगी। 22491 लखनऊ-मेरठ वंदे भारत एक्सप्रेस दोपहर 2:45 बजे लखनऊ से चलेगी जो 6:02 बजे बरेली पहुंचेगी। यहां से शाम 7:32 बजे मुरादाबाद और रात 10 बजे मेरठ में प्रवेश करेगी।


वहीं, दक्षिणी रेलवे के शेड्यूल के मुताबिक, ट्रेन सुबह 5.15 बजे मदुरै जंक्शन से रवाना होगी और दोपहर 1 बजे बेंगलुरु कैंटोनमेंट पहुंचेगी। वापसी के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस बेंगलुरु कैंट से दोपहर 1.30 बजे शुरू होगी और रात 9.45 बजे मदुरै पहुंचेगी. चेयर कार की कीमत 1,575 रुपये है, और एक्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 2,865 रुपये है, जिसमें खानपान शुल्क भी शामिल है।

ये नई सुविधाएं यात्रियों को अच्छी सुविधाएं, रफ्तार और आराम के साथ बेहतरीन यात्रा का अनुभव देने के लिए डिजाइन की गई हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, इन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की शुरुआत नियमित यात्रियों, पेशेवरों, व्यवसाय और छात्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए के लिए की जाएगी।

Open in App
Tags :