चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इंडिया गठबंधन को झटका, PDP ने किया अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने का ऐलान

Lok Sabha Elections 2024: पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को यह ऐलान किया है। इससे पहले आज दिन में नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने लोकसभा चुनाव 2024 अकेले लड़ने की घोषणा की है।
04:54 PM Mar 08, 2024 IST | Amit Kasana
महबूबा मुफ्ती
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) ने लोकसभा चुनाव 2024 अकेले लड़ने का ऐलान किया है। पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को यह घोषणा की। वह जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद की बेटी हैं। बता दें इससे पहले आज सुबह नेशनल कॉन्फ्रेंस ने भी अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने की बात कही है।

Advertisement

इसलिए लिया अकेले चुनाव लड़ने का निर्णय

महबूबा मुफ्ती ने मीडिया में दिए बयान में कहा कि वह गठबंधन के साथ मिलकर चुनाव लड़ना चाहती थीं। उन्होंने कहा कि बीजेपी को हराने के लिए हम सबको साथ मिलकर चुनाव लड़ना था। लेकिन ऐसा नहीं हो सका, उन्होंने आगे कहा कि वह नेशनल कॉन्फ्रेंस के रवैये से भी काफी निराश हैं, जहां कॉन्फ्रेंस को हमारे साथ मिलकर लोकसभा चुनाव 2024 लड़ना था लेकिन उन्होंने गठबंधन से अलग होने का फैसला लिया है। बता दें इससे पहले आज दिन में नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने आगामी लोकसभा चुनाव अकेले लड़ने की घोषणा की थी।

यह भी जानें

लोकसभा चुनाव 2024 में जम्मू कश्मीर में 5 लोकसभा सीटें हैं। बता दें 2019 में आर्टिकल 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटा गया था। जिसके बाद यहां 5 लोकसभा सीटें हो गई है और दो लोकसभा सीटें लद्दाख में है। इससे पहले जम्मू कश्मीर में छह लोकसभा सीटें थी। बताया जा रहा है कि नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के बीच सीट शेयरिंग को लेकर सहमति न बनने के बाद दोनों ने चुनाव में अकेले जाने का निर्णय लिया है।

Advertisement

पहली मुख्यमंत्री रह चुकी हैं

साल 1996 में महबूबा मुफ्ती ने कांग्रेस की टिकट पर जम्मू-कश्मीर के बिजबेहरा विधानसभा से अपना पहला चुनाव जीता था। इसके बाद साल 2004 और 2014 में उन्होंने अनंतनाग लोकसभा चुनाव से चुनाव जीता। वह जम्मू-कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री रही चुकी हैं। महबूबा मुफ्ती ने कश्मीर यूनिवर्सिटी से एलएलबी की डिग्री ली है।

ये भी पढ़ें: Mamata Banerjee की तैयारी पूरी, इस दिन जारी कर सकती हैं लोकसभा चुनावों के लिए 42 उम्मीदवारों की लिस्ट

Advertisement
Tags :
lok sabha election 2024mehbooba mufti
Advertisement
Advertisement