खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मेटा ने खालिस्तान के फर्जी फेसबुक, इंस्टाग्राम अकाउंट हटाए; चीन से हो रही थी माहौल खराब करने की कोशिश

Meta Action Against Khalistani Fake Facebook Accounts: मेटा ने कई फर्जी खालिस्तानी फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट्स को हटा दिया है। जो चीन से ऑपरेट किए जा रहे थे। इनका काम भारत में सांप्रदायिक माहौल खराब करना था। अशांति फैलाने के लिए पड़ोसी देश इन खातों की मदद ले रहा था।
10:49 PM May 31, 2024 IST | Parmod chaudhary
मेटा ने कई फर्जी अकाउंट हटाए।
Advertisement

Meta News: भारत में अशांति और अस्थिरता फैलाने के लिए चीन कोई मौका नहीं छोड़ता। वह इसके लिए फेक न्यूज का सहारा भी लेता है। मेटा ने अब चीन से ऑपरेट किए जा रहे कई फेक फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट्स को हटा दिया है। इन खातों की मदद से फेक न्यूज चलाकर भारत में खालिस्तान के पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश हो रही थी। फेसबुक और इंस्टाग्राम की स्वामित्व वाली कंपनी मेटा ने चीन के नापाक मंसूबों को भांप लिया और इन खातों को हटा दिया। कंपनी की ओर से विस्तार से बताया गया है कि कैसे पड़ोसी देश फर्जी खातों के सहारे भारत में माहौल खराब करने की कोशिशों में जुटा है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:34 अपराधों के लिए ट्रंप को अधिकतम कितने साल की हो सकती है जेल? जानिए क्या कहते हैं वकील

इन फर्जी खातों के निशाने पर दुनियाभर के सिख थे। मेटा ने खालिस्तानी समर्थक 9 इंस्टाग्राम अकाउंट हटा दिए हैं। वहीं, फेसबुक पर 37 अकाउंट, 5 ग्रुप और 13 पेज डिलीट कर दिए हैं। कंपनी को पता लगा था कि इन अकाउंट्स के लिए गैरजरूरी और धार्मिक भावनाएं भड़काने वाली सामग्री भेजी जा रही है। छेड़छाड़ वाले वीडियो और प्रॉपगैंडा तैयार करके माहौल खराब करने की कोशिश हो रही है। मेटा ने 'एडवर्सरियल थ्रेट रिपोर्ट' में विस्तार से अपनी "समन्वित अप्रामाणिक व्यवहार" नीति के बारे में बताया है।

Advertisement

विदेश में रह रहे सिखों को बरगलाने की कोशिश

रिपोर्ट में बताया गया है कि इन अकाउंट्स के निशाने पर भारत, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, नाइजीरिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और यूके समेत कई देशों में रह रहे सिख थे। चीन के तिब्बत से भारत में माहौल खराब करने की कोशिश हो रही थी। वीडियो से छेड़छाड़ करके माहौल को ऐसा दिखाया जाता था कि जिससे तनाव बढ़ जाए। मेटा की ओर से दावा किया गया है कि साजिश के तहत इसे ऑपरेशन के का नाम दिया गया है। जिसका मकसद भारत और विदेश में रह रहे सिखों को अशांत करना है। भारत का माहौल खराब करने के लिए एआई एप के जरिए वीडियो एडिट किए गए हैं। बाद में इनको अपलोड किया गया है। मुख्यतः पंजाब में बाढ़, खालिस्तानी आंदोलन, निज्जर हत्याकांड आदि को लेकर भारत के खिलाफ ये अकाउंट प्रचार कर रहे थे। लेकिन फेसबुक की पकड़ में आ गए।

Advertisement
Tags :
Khalistan
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement