खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Microsoft Outage: सिर्फ भारत में कैंसिल हुईं 200 से ज्यादा फ्लाइट; किस एयरलाइन पर सबसे ज्यादा असर?

Microsoft Windows Outage: दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट में शुक्रवार को आई एक तकनीकी दिक्कत ने दुनियाभर में कितने ही काम रोक दिए। भारत समेत दुनियाभर के अधिकतर एयरपोर्ट बंद पड़े हैं। बड़ी संख्या में फ्लाइट्स कैंसिल करनी पड़ रही हैं।
05:57 PM Jul 19, 2024 IST | Gaurav Pandey
Representative Image (Pixabay)
Advertisement

Microsoft Outage Impact On Indian Airlines : माइक्रोसॉफ्ट की सर्विसेज में शुक्रवार को आई गड़बड़ी ने पूरी दुनिया की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिए। इसका सबसे ज्यादा असर एयरक्राफ्ट ऑपरेशंस पर पड़ा। भारत समेत दुनिया भर के एयरपोर्ट्स पर काम रोकना पड़ गया है और विमानों को जमीन पर उतार लिया गया है। भारतीय एयरलाइंस पर इसका असर ऐसा रहा कि अभी तक 200 से ज्यादा उड़ानें उनकी ओर से रद्द की जा चुकी हैं। आम तौर पर घरेलू एयरलाइंस के विमानों से भरा रहने वाला भारत का आसमान आज खाली-खाली रहा और इसमें कुछ विदेशी विमान ही उड़ान भरते नजर आए।

Advertisement

एयरपोर्ट्स पर किसलिए आ रही हैं ये समस्याएं?

बता दें कि यह दिक्कत विंडोज के लिए साइबर सिक्योरिटी उपलब्ध कराने वाली कंपनी 'क्राउडस्ट्राइक' की ओर से लाए गए एक सिक्योरिटी अपडेट की वजह से आ रही है। सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स इससे जुड़ी शिकायतों से पटे पड़े हैं। दुनियाभर में कई विंडोज 10 यूजर्स अपने कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। इसके अलावा कई बैंक और कंपनियां भी इससे प्रभावित हुई हैं। क्राउडस्ट्राइक के इंजीनियर्स की टीम इस दिक्कत को हल करने की कोशिशें कर रही है। बता दें कि इस समस्या की वजह से अमेरिका की तीन बड़ी एयरलाइंस को अपनी सभी फ्लाइट्स के संचालन पर रोक लगानी पड़ गई।

Advertisement

किस एयरलाइन की सबसे ज्यादा उड़ानें कैंसिल?

भारतीय एयरलाइंस पर भी इसका गंभीर असर पड़ा है। रिपोर्ट्स के अनुसार भारतीय एयरलाइंस अभी तक 200 से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल कर चुकी हैं। वहीं, बात करें उस एयरलाइंस की जिस पर इसका असर सबसे ज्यादा पड़ा है तो वह है इंडिगो। सस्ती घरेलू उड़ान सेवाएं उपलब्ध कराने वाली भारतीय एयरलाइंस में से एक इंडिगो अभी तक अपनी 192 फ्लाइट्स कैंसिल कर चुकी है। इंडिगो ने इसे लेकर कहा कि पूरी दुनिया में चल रहे ट्रैवल सिस्टम आउटेज की वजह से फ्लाइट्स कैंसिल की जा रही हैं। रिबुक या रिफंड का ऑप्शन वेबसाइट पर अस्थायी रूप से उपलब्ध नहीं है। यह जल्द ही अवेलेबल हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: विदेशी विमानों से भरा भारत का आसमान! Microsoft में आई गड़बड़ वजह

ये भी पढ़ें: क्या है CrowdStrike और कैसे करें समस्या का समाधान? जानिए सब कुछ

ये भी पढ़ें: 17 साल की उम्र में चुराई साइकिल, 17 साल बाद भी सलाखों के पीछे शख्स!

ये भी पढ़ें: ट्रेन से प्लेन तक सब कुछ ठप; जानें दुनियाभर में कहां-कैसे मच गया हड़कंप?

Advertisement
Tags :
Airportsmicrosoftspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement