whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Lok Sabha Election 2024 में बीजेपी कैसे लगाएगी जीत की हैट्रिक? 5 मुद्दे बनेंगे पार्टी का चुनावी एजेंडा

Lok Sabha Election 2024: 18वें लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे। इन नतीजों पर सभी की नजरें टिकी हैं। ऐसे में सवाल ये है कि जनता किस पार्टी को देश की बागडोर सौंपने वाली है? इसका जवाब 4 जून को ही मिलेगा। मगर आगामी चुनाव में कुछ मुद्दे बीजेपी का चुनावी एजेंडा साबित हो सकते हैं।
01:02 PM Mar 30, 2024 IST | News24 हिंदी
lok sabha election 2024 में बीजेपी कैसे लगाएगी जीत की हैट्रिक  5 मुद्दे बनेंगे पार्टी का चुनावी एजेंडा

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर देश में माहौल काफी गर्म है। 18 अप्रैल से शुरू होने वाले मतदान 1 मई तक चलेंगे और 4 जून को चुनावी नतीजों का ऐलान होगा। इन आम चुनाव में कई पार्टियों की साख भी दांव पर है। जहां बीजेपी तीसरी बार जीत की हैट्रिक लगाने की कोशिश कर रही है, तो वहीं कांग्रेस सत्ता में वापसी करने की जद्दोजहद में जुटी है। हालांकि आगामी आम चुनाव में बीजेपी कुछ मुद्दों में कांग्रेस से आगे रहने वाली है। चुनावी मैदान में यही मुद्दे भाजपा की जीत का फॉर्मूला साबित हो सकते हैं।

प्रबल विचारधारा

भारतीय जनता पार्टी एक सेट विचारधारा पर काम करती है, जिसे आम भाषा में हिन्दुत्व की संज्ञा दी जाती है। जहां अन्य राजनीतिक दलों की विचारधारा वोट बैंक के अनुसार बदलती रहती है, तो वहीं बीजेपी हिन्दुवादी छवि पर कभी आंच तक नहीं आने देती। अयोध्या में बने राम मंदिर ने बीजेपी की इस छवि को मजबूत बनाया है, जिसका फायदा पार्टी को आगामी चुनाव में देखने को मिल सकता है।

लाभार्थी योजनाएं

2014 में केंद्र की गद्दी पर काबिज होने के बाद बीजेपी ने अनगिनत योजनाओं को हरी झंडी दिखाई है। इसमें लाभार्थी योजनाओं की फेहरिस्त काफी लंबी है। प्रधानमंत्री आवास योजना से लेकर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के जरिए पार्टी ने देश के गरीब तबकों तक अपनी पहुंच बना ली है। जाहिर है आम चुनाव में यही लाभार्थी भाजपा का सबसे बड़ा वोट बैंक साबित हो सकते हैं।

विदेश नीति

कूटनीति के मामले में भी बीजेपी ने ना सिर्फ देश बल्कि समूचे विश्व में काफी वाहवाही लूटी है। रूस-यूक्रेन युद्ध से लेकर पाकिस्तान को जवाब देने और वैश्विक मंच पर अपनी बात रखने में केंद्र सरकार ने कोई कसर नहीं छोड़ी है। यही वजह है कि ऑफिसर से राजनेता बने विदेश मंत्री जयशंकर प्रसाद की गिनती भी देश के सबसे चहेते नेताओं में होने लगी है।

इन्फ्रास्ट्रक्चर को मिला बूम

केंद्र सरकार में रहते हुए बीजेपी ने देश को 2028 तक 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने का संकल्प लिया है, जिसमें इन्फ्रास्ट्रक्चर यानी आधारभूत संरचना का बड़ा योगदान रहने वाला है। ऐसे में ग्राम सड़क योजना से लेकर गति शक्ति योजना जैसी पहल से कई लोगों को रोजगार मिला है, जिसका फायदा भाजपा को आगामी चुनाव में हो सकता है।

संगठन की शक्ति

केंद्र के अलावा कई राज्यों में सत्ता हासिल करने के बाद बीजेपी की नजर अब तीन स्तरीय सरकार पर है। यही नहीं जमीनी स्तर पर भी बीजेपी का संगठन काफी मजबूत है। पार्टी के कई बड़े नेता अक्सर बीजेपी कार्यालयों का दौरा करते हैं, जिससे आम कार्यकर्ताओं को भी सीधे पार्टी लीडर से रूबरू होने का मौका मिलता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो