होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

मोहन चरण माझी बने ओडिशा के नए मुख्यमंत्री, मिले 2 डिप्टी सीएम; नई सरकार कब लेगी शपथ?

ओडिशा में विधानसभा चुनाव जीतकर भाजपा पहली बार अपने बूते सरकार बना रही है। नई सरकार में केओंझार विधानसभा सीट से जीत हासिल करने वाले मोहन चरण माझी को मुख्यमंत्री बनाया गया है। उन्हें भी 2 उप मुख्यमंत्री मिले हैं। 147 विधानसभा सीटों वाले ओडिशा में भाजपा ने इस बार 74 सीटों पर जीत हासिल की थी।
06:06 PM Jun 11, 2024 IST | Gaurav Pandey
Mohan Charan Majhi
Advertisement

भाजपा विधायक मोहन चरण माझी ओडिशा के नए मुख्यमंत्री बन गए हैं। माझी को मंगलवार को राज्य में भाजपा के विधायक दल का नेता चुना गया। बीजू जनता दल के प्रमुख नवीन पटनायक पिछले 24 साल से राज्य के मुख्यमंत्री थे। लेकिन, हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने विशाल जीत हासिल कर पटनायक के राज के दौर पर विराम लगाया है। चुनाव में माझी ने केओंझार सीट से 87,815 मतों के अंतर से जीत हासिल की थी। उनके सामने बीजद ने मीना माझी को चुनावी मैदान में उतारा था।

Advertisement

डिप्टी सीएम कौन, शपथ ग्रहण कब?

साल 2000 और 2004 में भाजपा ने बीजद के साथ गठबंधन में राज्य की सरकार संभाली थी। लेकिन, यह पहली बार है जब भगवा दल ने अपने दम पर ओडिशा में सरकार बनाई है। मोहन चरण माझी अब राज्य के नए मुख्यमंत्री बन गए हैं। वहीं, कनक वर्धन सिंह और प्रावति परिदा को उनका उप मुख्यमंत्री बनाया गया है। नई सरकार का शपथ ग्रहण कार्यक्रम 12 जून को आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसमें शामिल होंगे। भाजपा ने बीजद के अध्यक्ष नवीन पटनायक को भी इसमें आमंत्रित किया है।

भगवान जगन्नाथ को पहला निमंत्रण

शपथ ग्रहण कार्यक्रम को देखते हुए ओडिशा सरकार ने 12 जून को भुवनेश्वर के सभी सरकारी कार्यालयों और अदालतों में हाफ डे का ऐलान किया है। ये संस्थान दोपहर 1 बजे बंद हो जाएंगे। रेवेन्यू एंड डिजास्टर मैनेजमेंट डिपार्टमेंट की ओर से जारी एक नोटिफिकेशन के अनुसार यह आदेश राज्य सरकार के सभी कार्यालयों और राजस्व व मजिस्ट्रेट अदालतों के लिए मान्य होगा जो भुवनेश्वर म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के न्याय क्षेत्र में आते हैं। पहला इन्विटेशन कार्ड पुरी में भगवान जगन्नाथ को अर्पित किया गया है।

Advertisement
Open in App
Advertisement
Tags :
OdishaOdisha CMspecial-news
Advertisement
Advertisement