होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

तेजस उड़ाने वाली पहली महिला पायलट मोहना सिंह कौन? जिसके नाम पर पहले से उपलब्धि

Mohana Singh: मोहना सिंह देश की पहली महिला लड़ाकू पायलटों में शामिल हैं। 8 साल पहले उन्होंने फाइटर स्ट्रीम में दम रखा था। अब मोहना ने LCA Tejas उड़ाने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बनकर इतिहास रच दिया है।
02:30 PM Sep 18, 2024 IST | Shabnaz
Advertisement

Mohana Singh: मंगलवार को स्क्वाड्रन लीडर मोहना सिंह को LCA Tejas उड़ाने वाली पहली महिला फाइटर के तौर पर नियुक्त किया गया। भारतीय वायु सेना के विशिष्ट 18 'फ्लाइंग बुलेट्स' स्क्वाड्रन में शामिल होने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बन गई हैं। मोहना भारत के स्वदेशी 'मेड इन इंडिया' एलसीए तेजस फाइटर जेट के स्क्वाड्रन का संचालन कर रही हैं। मोहना सिंह को मिली इस जिम्मेदारी के बाद भारतीय वायु सेना में महिलाओं का कद और ज्यादा बढ़ गया है।

Advertisement

कौन हैं मोहना सिंह?

वह देश की पहली महिला लड़ाकू पायलटों में से एक हैं। मोहना 8 साल पहले फाइटर स्ट्रीम में शामिल हुई थीं। ये अवनी चतुर्वेदी और भावना कांत के साथ फाइटर स्ट्रीम में आई थीं। मोहना सिंह की इस उपलब्धि ने भारतीय वायु सेना में महिलाओं का नाम और बढ़ गया है। मोहना सिंह की अन्य दो महिला स्क्वाड्रन लीडर भावना कंठ और स्क्वाड्रन लीडर अवनी चतुर्वेदी अब पश्चिमी रेगिस्तान में Su-30 MKI फाइटर जेट उड़ा रही हैं।

ये भी पढ़ें: IAS vs IPS: कौन कमाता है ज्यादा? पावर, जिम्मेदारियां और काम में क्या है अंतर?

हाल ही में जोधपुर में ‘तरंग शक्ति’ अभ्यास में उन्होंने सशस्त्र बलों के तीन उप प्रमुखों के साथ एक ऐतिहासिक उड़ान में भाग भरी थी। वह मिग-21 उड़ा रही थीं, और अब उन्हें पाकिस्तान की सीमा पर गुजरात सेक्टर में नलिया एयर बेस पर तैनात LCA स्क्वाड्रन में जगह दी गई है।

Advertisement

20 महिला फाइटर पायलट

भारतीय वायुसेना दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर फोर्स मानी जाती है। जिसमें फिलहाल 20 महिला फाइटर पायलट तैनात हैं। वायुसेना ने 2016 में महिलाओं को फाइटर स्ट्रीम में जगह दी थी। पिछले साल दिसंबर में वायुसेना ने नॉन-ऑफिसर कैडर में 153 अग्नीवीर वायु (महिला) को जगह दी थी।

आपको बता दें कि तेजस को देश की सुरक्षा में इजाफा करने के लिए लाया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जल्द ही पुराने मिग सीरीज के एयरक्राफ्ट्स को हटाकर इसका नया वर्जन लाया जाएगा। तेजस का अपग्रेडेड वर्जन MK-1A भारतीय वायुसेना को अक्टूबर के आखिर तक मिलने की संभावना है। भारतीय वायुसेना को पहला लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस MK-1A मिलने जा रहा है।

ये भी पढ़ें: Jammu-Kashmir Election 2024: मुफ्ती परिवार की साख दांव पर, इल्तिजा पर सबकी नजर, 5 हाॅट सीटें

Open in App
Advertisement
Tags :
Indian ArmyIndian security forcestejas fighter jet i
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो