खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Monsoon को लेकर ताजा भविष्यवाणी, दिल्ली-NCR और महाराष्ट्र समेत अन्य राज्यों में जानें कब आएगा मानसून?

Monsoon 2024 IMD Prediction: मानूसन को लेकर मौसम विभाग का ताजा अपडेट सामने आया है। किस राज्य में मानसून कब दस्तक देगा, इसकी तारीखें बताई गई हैं। आइए जानते हैं कि दिल्ली-NCR, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश समेत किस राज्य में कब मानसून एंट्री करेगा?
08:01 AM May 17, 2024 IST | Khushbu Goyal
देश में मानसून इस बार समय पर दस्तक देगा।
Advertisement

IMD Monsoon Latest Prediction: इंतजार खत्म होने वाला है, मानसून देश में दस्तक देने वाला है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के ताजा अपडेट के अनुसार, इस साल मानसून समय पर देश में एंट्री करेगा और इस बार सामान्य से ज्यादा बारिश होने के आसार है। आजकल देश के कई हिस्सों में प्री-मानसून की बारिश हो रही है। बीते दिन हैदराबाद में झमाझम बादल बरसे।

Advertisement

मौसम विभाग ने अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में बारिश होने का अलर्ट जारी किया हुआ है। इनके अलावा बाकी राज्यों में लोग चिलचिलाती धूप, तपती गर्मी और लू-हीटवेव का प्रकोप झेल रहे हैं। आइए जानते हैं कि देश के किस राज्य में मानसून कब दस्तक देने जा रहा है?

 

Advertisement

यह भी पढ़ें:चारधाम यात्रा पर हादसे का खौफनाक वीडियो, 6 दिन में 11 श्रद्धालुओं की मौत, यात्रियों के लिए 7 बड़े अपडेट

किस राज्य में कब आएगा मानसून?

मौसम विभाग के अनुसार, मानसून बंगाल की खाड़ी में अंडमान सागर और द्वीप समूह में 19 मई को एंट्री कर लेगा। इसक बाद केरल में 31 मई को मानसून की एंट्री होगी। 5 जून तक आधे कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और पूर्वोत्तर राज्य में मानूसन का असर नजर आएगा। 10 जून तक महाराष्ट्र और गोवा में मानसून की बारिश हो जाएगा। 15 जून तक गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार में मानूसन आ जाएगा।

20 जून तक उत्तर प्रदेश और 28-29 जून तक कानपुर मंडल में मानसून के आने के आसार हैं। 25 जून तक मानसून हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में आने की संभावना है। 28 जून तक दिल्ली-NCR में मानसून एंट्री कर लेगा। 30 जून तक राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में मानसून का असर देखने को मिलेगा। 8 जुलाई तक मानसून पूरे देश में फैल जाएगा। 15 सितंबर तक मानसून वापस चला जाएगा।

 

यह भी पढ़ें:Swati Maliwal Assault Case: स्वाति मालीवाल का एम्स में मेडिकल, क्या आज आरोपी NCW के सामने होगा पेश?

कितनी बारिश होने का अनुमान?

मौसम विभाग की भविष्यवाणी कहती है कि इस साल मानसून में सामान्य से ज्यादा बारिश होगी। पूरे देश में करीब 106 प्रतिशत यानी 87 सेंटीमीटर बारिश होने के आसार हैं। यह किसानों के लिए खुशखबरी हो सकती है, क्योंकि मानसून की बारिश से खरीफ की फसलों को फायदा होगा, क्योंकि देश में आज भी 50 प्रतिशत से ज्यादा किसान फसलों की सिंचाई के लिए बारिश पर निर्भर करते हैं। मौसम विभाग के अनुसार, इस बार देश में ला नीना क्लाइमेट के कारण अच्छी बारिश होने के आसार हैं। क्योंकि 2020 से 2022 के बीच ला नीना के प्रभाव से 100 प्रतिशत से ज्याद बारिश हुई है।

यह भी पढ़ें:धूप में रखी 4 दिन की नवजात, तड़प-तड़प कर तोड़ दिया दम; UP के डॉक्टर की ‘सलाह’ बनी जानलेवा

Advertisement
Tags :
Monsoon 2024Monsoon PredictionMonsoon Updatespecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement