होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Monsoon Alert: घर से छाता लेकर निकलें, इन 10 राज्यों में फिर लौटी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Heavy Rainfall Predicted Over Next 48 Hours: मौसम विभाग के अनुसार बंगाल से होते हुए साइक्लोनिक सर्कुलेशन पश्चिमी मध्यप्रदेश, गुजरात और केरल तक जाने का अनुमान है। इस दौरान भारत के कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका बनी हुई है।
03:36 PM Sep 27, 2024 IST | Amit Kasana
बारिश की फाइल फोटो
Advertisement

Heavy Rainfall Predicted Over Next 48 Hours: मौसम के बारे में बड़ी खबर आ रही है, शुक्रवार दोपहर मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, गोवा, केरल, असम और मेघालय में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के वैज्ञानिक अमित कुमार के अनुसार बंगाल से होते हुए साइक्लोनिक सर्कुलेशन पश्चिमी मध्यप्रदेश, गुजरात और केरल तक जाने का अनुमान है। इस दौरान भारत के कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका बनी हुई है।

Advertisement

3 अक्टूबर तक अलग-अलग राज्यों में बारिश

मौसम विभाग के अनुसार 28 सितंबर को पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में बारिश होगी। इसी तरह वेस्ट मध्यप्रदेश, गुजरात और केरल में बारिश होने की संभावना है। 28 अक्टूबर से 3 अक्टूबर तक देश के अलग-अलग राज्यों में बारिश होने की आशंका है।

ये भी पढ़ें: 8 की मौत, 300 पेड़-बिजली के पोल उखड़े; चक्रवाती तूफान से देश के 8 राज्यों में भारी बारिश

Advertisement

 3 अक्टूबर को पूरे नॉर्थ ईस्ट में बारिश होगी

मौसम विभाग के अनुसार 29 सितंबर को असम, मेघालय, केरल में भारी बारिश होगी। इसी तरह 1 अक्टूबर को पूरे उत्तर भारत में हल्की से भारी बारिश होने की आशंका है। इसके अलावा 2  और 3 अक्टूबर को पूरे नॉर्थ ईस्ट में बारिश होगी। बता दें इससे पहले बीते 24 घंटे में बिहार के अररिया, पूर्वी उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर, गुजरात के सौराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में बारिश हुई है। अगले चार से पांच दिनों में गोवा, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश होगी।

किसान रहें अलर्ट, बच्चों और बुजुर्गों का रखना होगा ध्यान

मौसम विभाग के अनुसार देश के अलग-अलग राज्यों में हो रही बारिश से तापमान कम हो गया है। ठंडी हवाओं से मौसम सुहाना है, लेकिन इस बारिश में किसानों को अलर्ट रहने की जरूरत है। लगातार बारिश से सोयाबीन, उदड़ और अन्य फसलों को नुकसान होने का खतरा है। इसके अलवा बच्चों और बुजुर्ग सुबह-शाम शरीर को ढक कर रखें। खान-पान में लापरवाही न करें, बुजुर्ग तड़के सैर करने से बचें। बच्चे रात में पूरी बाजू के कपड़े पहनकर सोए। इसके अलावा तापमान नियंत्रण में होने पर एसी न चलाएं और ठंडी चीज खानें से बचें।

ये भी पढ़ें: अग्निवीरों के लिए रोजगार आरक्षित करने वाली पहली इकाई बनी ये कंपनी, देगी 50% पद

Open in App
Advertisement
Tags :
IMD Alert
Advertisement
Advertisement