चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बंगाल की खाड़ी से आ रहा मानसून, लोगों को भीषण गर्मी से दिलाएगा राहत, इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

IMD Rain Alert : पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है, जबकि दक्षिणी भारत में हीटवेव और लू से राहत मिलने के आसार हैं। बंगाल की खाड़ी से मानसून आ रहा है, जिससे कई राज्यों में जमकर बादल बरसने की संभावना है। इसे लेकर आईएमडी ने अलर्ट भी जारी किया है।
07:31 AM May 23, 2024 IST | Deepak Pandey
कई राज्यों में बारिश होने के आसार।
Advertisement

IMD Monsoon Update : देश में भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है। आसमान से आग के गोले बरस रहे हैं। इस बीच बंगाल की खाड़ी से मानसून भी आ रहा है, जो लोगों को हीटवेव और लू से राहत दिलाएगा। जैसे ही मानसून दस्तक देगा, वैसे ही कई राज्यों में झमाझम बारिश होने लगेंगे। इसे लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बारिश को अलर्ट जारी किया है। आइए जानते हैं कि कहां-कहां हो सकती है बारिश?

Advertisement

बंगाल की खाड़ी में बढ़ी हलचल

आईएमडी के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में मानसून को लेकर हलचल बढ़ गई है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और जल्द ही डिप्रेशन भी बनेगा, जिससे दक्षिण भारत में भारी बारिश होने के आसार हैं। निम्‍न दबाव का क्षेत्र बनने से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी और आकाशीय बिजली के साथ जमकर बादल बरसेंगे।

यह भी पढ़ें : राजस्थान में 48 डिग्री तापमान, दिल्ली-NCR में हीटवेव का अलर्ट, जानें आपके शहर का कैसा रहेगा मौसम?

Advertisement

इन राज्यों में बारिश के आसार

केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी एवं कराईकल में आज भारी बारिश होने की संभावना है। नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम एवं त्रिपुरा में 26 मई को भारी से बहुत भारी वर्षा होने के आसार हैं। हालांकि, पिछले दिनों इन इलाकों में बारिश हुई थी।

यह भी पढ़ें : देश में मानसून देगा दस्तक, भीषण गर्मी के बीच होगी झमाझम बारिश, जानें IMD का Latest Update

मानसून कब देगा दस्तक

बंगाल की खाड़ी से आने वाले मानसून सबसे पहले केरल में दस्तक देगा। केरल में 31 मई तक मानसून पहुंच जाएगा, जिससे वहां आंधी-तूफान के साथ जमकर बारिश होगी। इस मानसून का असर आसपास के राज्यों में भी देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें : क्या 50 डिग्री तक जाएगा तापमान? हीटवेव को लेकर IMD का अलर्ट, राजस्थान में कब होगी बारिश

यूपी-बिहार का मौसम

बिहार में मौसम सुहाना हो सकता है। आईएमडी ने कुछ जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी। यूपी में फिलहाल मानसून का ज्यादा असर देखने को नहीं मिलेगा, लेकिन आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे।

Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamBihar Monsoon SessionIMD updatesMonsoon NewsMonsoon UpdateUP Monsoon Session
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement