चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Monsoon Forecast: 31 मई तक हो सकती है केरल में मानसून की शुरुआत, IMD ने जारी किया पूर्वानुमान

South-West Monsoon : चिलचिलाती गर्मी का सामने कर रहे लोगों को जल्द ही इससे राहत मिल सकती है। आईएमडी ने मानसून की शुरुआत को लेकर अहम जानकारी साझा की है। इस रिपोर्ट में जानिए मानसून को लेकर आईएमडी के पूर्वानुमान से लेकर आने वाले दिनों में मौसम कैसा रह सकता है।
08:49 PM May 15, 2024 IST | Gaurav Pandey
Representative Image (Pixabay)
Advertisement

South-West Monsoon : दक्षिण-पश्चिमी मानसून की शुरुआत केरल में 31 मई के आसपास हो सकती है। यह जानकारी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को जारी अपने पूर्वानुमान में दी। दक्षिण-पश्चिमी मानसून आम तौर पर केरल में 1 जून से आता है और इसमें करीब 7 दिन का स्टैंडर्ड डीविएशन रहता है।

Advertisement

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार इस साल का दक्षिण-पश्चिमी मानसून 31 के आसपास केरल  में दस्तक दे सकता है। इनमें 4 दिन कम या 4 दिन ज्यादा का अंतर भी हो सकता है। यह तारीख देश भर में मानसून के लिए अहम संकेतक की तरह काम करती है। इसके उत्तर की ओर बढ़ने पर चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलती है।

कितने सही साबित हुए हैं IMD के पूर्वानुमान?

अपने पूर्वानुमान को लेकर आईएमडी का कहना है कि पिछले 19 साल के दौरान केरल में मानसून की शुरुआत की तारीख के बारे में उसके अनुमान साल 2015 को छोड़कर बाकी हर बार सही साबित हुए हैं। उल्लेखनीय है कि इस बार देश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम को लेकर काफी अनियमितताएं देखने को मिली हैं।

Advertisement

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल?

मौसम विभाग के अनुसार 16 मई से उत्तर-पश्चिमी भारत और पूर्वी भारत में गर्मी तेज हो सकती है। 18 मई से देश में कई जगहों पर बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है जिससे राहत मिलेगी। 19 मई के आस-पास बंगाल की खाड़ी और अंडमान निकोबार के पास मानसून आ सकता है। गर्मी से लोगों को जल्द राहत मिल सकती है।

Advertisement
Tags :
imd ForecastMonsoonspecial-newsWeather Forecast
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement