होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

250 गांव डूबे, 5 लाख बेघर, जानें UP समेत देशभर में बारिश-बाढ़ से कैसे हैं हालात

Monsoon Update In India: देश में सितंबर का आधा से अधिक महीना बीत जाने के बाद के बाद भी बारिश से आम जन-जीवन अस्त-व्यस्त है। यूपी में बाढ़ के कारण 5 लाख से अधिक लोग प्रभावित है। वहीं पटना में बाढ़ के कारण 76 से अधिक स्कूलें बंद कर दी गई हैं।
11:26 AM Sep 18, 2024 IST | Rakesh Choudhary
Monsoon Rain Flood Impact in UP
Advertisement

Monsoon Rain Flood Impact in UP: देश में मानसूनी बारिश जमकर कहर ढहा रही है। यूपी में बारिश के कारण 21 जिलों के 5 लाख लोग प्रभावित हैं। यूपी की कई नदियां खतरे के निशान को पार कर गई हैं। इसमें यमुना, शारदा, सरयू और घाघरा नदियां शामिल हैं। बाढ़ के खतरे को देखते हुए प्रशासन ने प्रयागराज, मिर्जापुर और इटावा में 8वीं तक के स्कूल बंद रखने का फैसला किया है। यूपी के लखीमपुर खीरी में 220 से अधिक गांव और जालौन में 15 से अधिक गांव यमुना में डूबे हुए हैं। वाराणसी में गंगा के खतरे के निशान के पास बह रही है। वाराणसी में 85 घाट और 2000 से अधिक मंदिर पानी में डूबे हैं।

Advertisement

उधर नेपाल में तेज बारिश के कारण बिहार में कई नदियां उफान पर हैं। पटना में गंगा का जलस्तर बढ़ने से दियारा इलाके में 76 स्कूलों को 21 सितंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है। नालंदा में भी जिरायन नदी का जलस्तर बढ़ा हुआ है। पश्चिम बंगाल के बीरभूम, हावड़ा, हुगली, उत्तर 24 परगना, पूर्वी और पश्चिमी मेदिनीपुर और बांकुरा में बाढ़ जैसे हालात हैं। राज्य में पिछले 24 घंटे में भारी बारिश हो रही है। बारिश के कारण 2 लोगों की मौत हो गई है।

एमपी की स्कूलों में छुट्टियां घोषित

मध्यप्रदेश के पूर्वी हिस्सों जबलपुर, शहडोल रीवा और सागर संभाग में स्ट्रांग सिस्टम एक्टिव हो गया है। नए सिस्टम के एक्टिव होने से प्रदेश में हल्की बारिश, तेज धूप के कारण आगे आने वाले दिनों में छांव वाला मौसम रहेगा। बुधवार को ग्वालियर और भिंड में तेज बारिश हुई। वहीं स्कूलों में भी छुट्टियां घोषित की गई है। इससे पहले कल प्रदेश के 24 जिलों में तेज बारिश हुई।

Advertisement

बिहार में उफान पर कई नदियां

पड़ोसी देश में नेपाल में भारी बारिश हो रही है। इस कारण से कई नदियां उफान पर हैं। ऐसे में पटना में अचानक गंगा नदी का जलस्तर बढ़ गया है। इसके बाद प्रशासन ने 76 स्कूलों को 21 सितंबर तक के लिए बंद कर दिया है। वहीं औरंगाबाद में एक ही परिवार के 5 लोग नदी में बह गए। इनमें से 3 को बचा लिया गया जबकि मां और बेटे अभी भी लापता हैं। बक्सर में गंगा का जलस्तर बढ़ने से परेशानी बढ़ गई है। कई एकड़ में फसलें डूब गई हैं।

ये भी पढ़ेंः 350KM स्पीड वाला तूफान…4 देशों को भारी नुकसान; क्या है ऑपरेशन सद्भावना? जो भारत सरकार ने किया लॉन्च

इस बार अधिक एक्टिव रहेगा मानसून

देश में इस बार मानसून सामान्य से अधिक दिनों तक एक्टिव रहेगा। आमतौर पर 18 सितंबर के बाद मानसून की वापसी शुरू हो जाती है, लेकिन इस बार करीब 16 दिन और मानसून एक्टिव रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार अक्टूबर में भी बारिश की संभावना है। इस बार मानसूनी सीजन में अब तक 108 फीसदी अधिक बारिश हो चुकी है। इसके बावजूद देश के एक चौथाई जिलों में अभी भी सूखे की स्थिति बनी हुई है।

ये भी पढ़ेंः 34 डिग्री पारा…उमस का टॉर्चर, फिर भी दिल्ली-NCR में भारी बारिश का अलर्ट; देशभर में आज कैसा रहेगा मौसम?

Open in App
Advertisement
Tags :
imd weather forecastIndia weatherMonsoon Alert
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो