चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

केरल में एंट्री करने वाला है मानसून, IMD का ताजा अपडेट आया सामने; जानें बंगाल में कब 'बेअसर' होगा चक्रवाती तूफान

IMD Rainfall Alert : देश में भीषण गर्मी के बीच लोगों को मानसून का इंतजार है। कई राज्यों में आसमान से आग के गोले बरस रहे हैं। इस बीच आईएमडी ने बड़ी खुशखबरी दी है। इस बार मानसून समय से पहले दस्तक देने वाला है। आइए जानते हैं कि सबसे पहले कब और कहां मानसून की बारिश होगी।
07:46 AM May 27, 2024 IST | Deepak Pandey
देश में कब दस्तक देगा मानसून?
Advertisement

Monsoon Updates : पूरे उत्तर भारत में इस वक्त भीषण गर्मी पड़ रही है, लेकिन दक्षिण भारत में मानसून की एंट्री होने होने वाली है। इस बार मानसून तय समय से पहले दस्तक देगा, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। इसे लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बड़ा अपडेट दिया है। आइए जानते हैं कि मानसून कब और कहां आने वाला है?

Advertisement

मानसून सबसे पहले केरल में प्रवेश करेगा। यहां हर साल 1 से 4 जून तक मानसून आता है, लेकिन इस सीजन में समय से पहले 27 मई से 4 जून के बीच बारिश होने के आसार हैं। इसे लेकर आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र का कहना है कि मानसून की एंट्री जल्दी नहीं है। यह सामान्य तारीख के आसपास है, क्योंकि केरल में सामान्यता एक जून से बारिश होती है।

यह भी पढ़ें : केरल में एंट्री करने वाला है मानसून, IMD का ताजा अपडेट आया सामने; जानें बंगाल में कब ‘बेअसर’ होगा चक्रवाती तूफान

जानें महाराष्ट्र में कब दस्तक देगा मानसून?

Advertisement

आईएमडी ने बताया कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में इस बार तीन दिन पहले 19 मई को ही दक्षिण-पश्चिम मानसून पहुंच गया, जहां हर साल 22 मई से बारिश होती है। अंडमान-निकोबार से आगे बढ़ते हुए मानसून केरल में दस्तक देगा। इसके बाद यही मानसून आगे बढ़ते हुए महाराष्ट्र पहुंच जाता है, जहां 10 जून से बारिश होने की संभावना है।

इन राज्यों में होगी बारिश

असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और सिक्किम में 27 और 28 मई को भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं, अरुणाचल प्रदेश में 27, 29 और 30 मई को जमकर बादल बरसेंगे। इन राज्यों में चक्रवाती तूफान रेमल का भी असर देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें : पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान रेमल का कहर, कई जिलों में बारिश शुरू, सामने आया Video

बंगाल में कब 'बेअसर' होगा चक्रवाती तूफान

आईएमडी ने ने बताया कि चक्रवाती तूफान रेमल कमजोर पड़ रहा है। उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर गंभीर चक्रवाती तूफान अब उत्तर की ओर बढ़ गया। यह तूफान पश्चिम बंगाल में मोंगला के दक्षिण-पश्चिम के करीब सागर द्वीप और खेपुपारा के बीच बांग्लादेश एवं आसपास के पश्चिम बंगाल तटों को पार गया है। अब धीरे-धीरे इसका असर कम होने लगा है।

Advertisement
Tags :
Aaj Ka Mausamcyclone alertKerala rainsMonsoon Update
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement