खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Monsoon अब कहां मचाएगा 'तबाही', केरल के बाद देश के अन्य राज्यों में कब होगी मानसून की बारिश?

IMD Monsoon Alert : देश में भीषण गर्मी के बीच राहत भरी खबर सामने आ रही है। मानसून अब आगे बढ़ रहा है, जिससे कई राज्यों में झमाझम बारिश होने के आसार हैं। इसे लेकर मौसम विभाग का ताजा अपडेट सामने आया है।
11:18 AM Jun 01, 2024 IST | Deepak Pandey
कई राज्यों में होगी मानसून की बारिश।
Advertisement

Monsoon Latest Update : दिल्ली-यूपी समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है। दिन में आसमान से आग बरस रही है, जिससे लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। लू की मार झेल रहे लोगों को राहत देने के लिए इस बार मानसून ने केरल में तय समय से दो दिन पहले 30 मई को दस्तक दे दी। अब मानसून की एंट्री किन राज्यों में होगी? इसे लेकर आईएमडी का ताजा अपडेट सामने आया है।

Advertisement

केरल से आगे बढ़ रहा मानसून

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, मानसून अब केरल से आगे बढ़ रहा है, जिससे अन्य राज्यों में भी बादल बरसेंगे। दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तर-पूर्व और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों, त्रिपुरा, मेघालय, असम एवं सिक्किम की ओर आगे बढ़ रहा है। साथ ही पश्चिम बंगाल में मानसून दस्तक देगा।

यह भी पढ़ें : भीषण गर्मी से लड़कियां बेहोश, टीचर्स बेहाल…बिहार में 47 डिग्री तापमान में पढ़ाई, तेजस्वी भड़के सियासत गरमाई

Advertisement


लोगों को भीषण गर्मी से मिलेगी राहत

लक्षद्वीप, कर्नाटक, तमिलनाडु में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं। अगले 1-2 दिनों के अंदर इन राज्यों में मानसून की बारिश होने की संभावना है, जिसे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल जाएगी। उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में अगले एक-दो दिनों में तापमान गिरेगा, जबकि पूर्वोत्तर भारत में 4-5 दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें : बिहार में बवाल, लू से 60 लोग मरे; औरंगाबाद में 18 घंटे में 27 की मौत, जानें कब मिलेगी गर्मी से राहत?

इन राज्यों में होगी बारिश

अरुणाचल प्रदेश में आज और कल जमकर बादल बरसेंगे। असम और मेघालय में आज से लेकर 4 जून के दौरान भारी से बहुत बारिश होने की संभावना है। उप-हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 2 जून को मानसून बरसेगा।

Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamMonsoon Updaterainfall news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement