चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ज्ञानवापी परिसर में मंदिर था, ASI की रिपोर्ट पर मुस्लिम पक्ष की कड़ी प्रतिक्रिया, हिंदू पक्ष के साथ तकरार शुरू

ASI report on Gyanvapi: मुस्लिम पक्ष ने एएसआई की रिपोर्ट को लेकर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। उसका कहना है कि यह सिर्फ एक रिपोर्ट है, कोई फैसला नहीं है। मुस्लिम पक्ष के वकील का कहना है कि कोई नया सबूत नहीं मिला है।
11:13 AM Jan 27, 2024 IST | Shubham Singh
Advertisement

Muslim side doubt on ASI report on Gyanvapi Mosque case: वाराणसी ज्ञानवापी पर एएसआई की रिपोर्ट को लेकर मुस्लिम पक्ष ने संदेह जताया है। सामने आई एएसआई की रिपोर्ट ने हिंदू मंदिरों पर मुहर लगा दी है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि वहां पहले एक बड़ा हिंदू मंदिर था। अब इसे लेकर मुस्लिम पक्ष ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। मस्जिद संरक्षक अंजुमन इंतिजामिया मसाजिद (एआईएम) ने इसपर बयान दिया है। हिंदू और मुस्लिम दोनों पक्षों में इसे लेकर तकरार शुरू हो गई है।

Advertisement

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक मस्जिद के संरक्षक अंजुमन इंतिजामिया मसाजिद (एआईएम) ) ने इसपर कहा कि ज्ञानवापी परिसर के भीतर मलबे के ढेर में एएसआई द्वारा पाए गए मूर्तियों के टुकड़े मूर्तिकारों द्वारा वहां फेंके गए होंगे, जो इसे ध्वस्त करने से पहले एक इमारत में किराए की दुकानों से अपना व्यापार करते थे।

ये भी पढ़ें-India-France: भारत और फ्रांस के बीच रक्षा औद्योगिक साझेदारी के लिए रोडमैप, कई अहम मुद्दों पर बनी सहमति

वकील ने क्या कहा

Advertisement

वहीं हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने इस तर्क को आधारहीन बताया है। उनका कहना है कि ज्ञानवापी पर एएसआई की वैज्ञानिक सर्वेक्षण रिपोर्ट परिसर के अंदर मलबे से बरामद प्रत्येक मूर्ति और कलाकृतियों की आयु, युग, व्यास और सभी प्रासंगिक डिटेल के बारे में भी बताती है। वहीं एआईएम ने कहा है कि वह इस रिपोर्ट का अध्ययन करने के लिए कानूनी विशेषज्ञों को शामिल करेगा। उसके वकील ने इसकी स्टडी करने के बाद ही टिप्पणी करने की बात कही है।

क्या है पूरा विवाद

बता दें कि ज्ञानवापी को लेकर लंबे समय से विवाद है। यह मामला कोर्ट में चल रहा है। हिंदू पक्ष का कहना है कि इस मस्जिद को एक मंदिर तोड़कर बनाया गया था। वाराणसी की अदालत ने पिछले साल सर्वे का आदेश दिया था जिसकी रिपोर्ट अब सामने आई है। 2022 में 5 हिंदू महिलाओं ने कोर्ट जाकर वहां पूजा के लिए अनुमति मांगी थी।

ये भी पढ़ें-इंटरनेशनल कोर्ट ने गाजा नरसंहार पर सुनाया फैसला, इजराइल को दिए आदेश में क्या कहा?

(Tramadol)

Advertisement
Tags :
Gyanvapi MasjidGyanvapi mosqueUttar PradeshVaranasi
Advertisement
Advertisement