खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बैंक खातों में भी अब सेफ नहीं रकम, सर्वर को हैक कर 89 खातों में साढ़े 16 करोड़ रुपये ट्रांसफर

Nainital Bank Cyber Scam: बैंक खाते से लोगों के पैसे गायब होने के किस्से तो आपने कई बार सुने होंगे। मगर इस बार ठगों ने बैंक को ही चूना लगा दिया है। नोएडा स्थित नैनीताल बैंक का सर्वर हैक करके ठगों ने 16.5 करोड़ रुपये निकाल लिए हैं।
12:13 PM Jul 15, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Nainital Bank Cyber Scam: (विमल कौशिक) आम लोगों को ठगते ठगते अब साइबर ठगों ने सीधा बैंक को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। ताजा मामला नोएडा के सेक्टर 62 स्थित नैनीताल बैंक का है। जहां से एक साइबर ठग ने बैंक का सर्वर हैक करके साढ़े 16 करोड़ रुपये चुरा लिए हैं। इन पैसों को अलग अलग खातों में ट्रांसफर किया गया है। बैंक ने नोएडा पुलिस को इस फ्रॉड की जानकारी दी है।

Advertisement

89 खातों में भेजी गई रकम

नैनीताल बैंक के आईटी डिपार्टमेन्ट की तरफ से नोएडा पुलिस को शिकायत दी गई है। शिकायत के अनुसार एक हैकर ने उनके बैंक का सर्वर हैक करके बैंक मैनेजर का पासवर्ड क्रैक किया और उसकी मदद से 16 करोड़ 50 लाख की भारी भरकम रकम 89 खातों में ट्रांसफर कर ली। जब तक बैंक अधिकारी जागते तब तक बैंक को अच्छी खासी चपत लग चुकी थी।

नोए़डा पुलिस की साइबर टीम एक्टिव

शिकायत की मानें तो ठगों ने 16 करोड़ 50 लाख रुपये की रकम को 89 अलग-अलग खातों में जमा किया था। साथ ही ये रकम 84 बार में ट्रांसफर हुई है। शिकायत मिलने के बाद नोएडा पुलिस भी एक्शन मोड में आ गई है। नोएडा पुलिस की साइबर सेल मामले की जांच कर रही है। इस घटना के बाद अन्य बैंकों की सुरक्षा पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। जब बैंक ही सुरक्षित नहीं हैं तो आम लोगों के पैसों की सुरक्षा की जिम्मेदारी कौन लेगा?

Advertisement

ACP ने दिया बयान

नोएडा पुलिस साइबर सेल के ACP विवेक रंजन राय ने बताया कि 16-20 जून के बीच बैंक से 16.5 करोड़ रुपये निकाले गए हैं। इस रकम को 89 अलग-अलग खातों में ट्रांसफर किया गया। बैंक के आईटी मैनेजर ने पुलिस में शिकायत लिखवाई है और मामले की जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें- जानलेवा हमले के बाद क्या Trump की जीत तय? फायरिंग से कितने बदले अमेरिकी चुनाव के समीकरण?

Advertisement
Tags :
Bank FraudCyber Fraud
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement