होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

5 भाषाओं को प्रमोट करेगी सरकार, लाखों रेल कर्मियों को दिवाली का तोहफा; केंद्रीय कैबिनेट ने लिए क्या-क्या फैसले?

Narendra Modi Cabinet Big Decision: हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले केंद्रीय कैबिनेट ने गुरुवार को कई बड़े फैसले लिए हैं। कैबिनेट ने 11 लाख से अधिक रेल कर्मियों को 2029 करोड़ रुपये बोनस देने के साथ ही पांच भाषाओं को प्रमोट करने को मंजूरी दे दी है। केंद्र सरकार ने क्या-क्या बड़े फैसले लिए हैं। विस्तार से इसके बारे में जानते हैं।
09:14 PM Oct 03, 2024 IST | Parmod chaudhary
नरेंद्र मोदी कैबिनेट। फाइल फोटो
Advertisement

Narendra Modi Cabinet Big Decision: मोदी कैबिनेट ने हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले कई बड़े फैसलों का ऐलान गुरुवार को किया है। मोदी कैबिनेट ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए दो योजनाओं को हरी झंडी दे दी है। दिवाली से पहले 11 लाख से अधिक रेलवे कर्मियों को बोनस देने पर सहमति बन गई है। कर्मियों को बोनस के तौर पर 2029 करोड़ दिए जाएंगे। बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि पीएम राष्ट्रीय कृषि विकास योजना को मंजूरी दी गई है। किसानों के लिए कई और प्रोजेक्ट भी सरकार शुरू करने जा रही है। वहीं, चेन्नई मेट्रो फेज-2 को भी केंद्रीय कैबिनेट की हरी झंडी मिल गई है।

Advertisement

यह भी पढ़ें- IRCTC ने निकाला एक और धमाकेदार ऑफर! कम खर्चे में घूम आइए श्रीलंका, देने होंगे सिर्फ इतने रुपये

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार किसानों को आय बढ़ाने के अलावा मध्यम वर्ग की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भी काम कर रही है। किसानों को लिए पीएम राष्ट्रीय कृषि विकास योजना व कृषोन्ति योजना शुरू की गई है। इन योजनाओं के लिए 101321 करोड़ रुपये का बजट केंद्र सरकार की ओर से निर्धारित किया गया है। दोनों योजनाओं में अलग-अलग 9 प्रोजेक्ट हैं। जिसका सीधा संबंध किसानों की इनकम और मध्यम वर्ग की खाद्य योजनाओं से है।

Advertisement

चेन्नई मेट्रो के दूसरे फेज को मंजूरी

दिवाली पर केंद्र सरकार ने 1172240 रेल कर्मचारियों को 2028.57 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है। कर्मियों को 78 दिनों के बोनस के तौर पर भुगतान किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि चेन्नई मेट्रो फेज 2 को केंद्रीय कैबिनेट की हरी झंडी मिल गई है। इस फेज में 119 किलोमीटर तक मेट्रो लाइन बनाने के लिए 63246 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। केंद्र और प्रदेश सरकार का इसमें आधा-आधा शेयर होगा।

5 भाषाओं को केंद्र सरकार ने क्लासिकल दर्जा दिया है। इनमें पाली, असमिया, बंगाली, प्राकृत और मराठी को शामिल किया गया है। सरकार इन भाषाओं को प्रमोट करेगी। वहीं, इससे पहले तमिल, तेलगु, संस्कृत, मलयालम, कन्नड़, उड़िया को ही अब तक ये दर्जा प्राप्त था। इसके अलावा कैबिनेट ने 2024-25 से 2030-31 के लिए खाद्य तेल-तिलहन (NMEO-तिलहन) को लेकर राष्ट्रीय मिशन को मंजूरी प्रदान कर दी है। मिशन का लक्ष्य भारत को तिलहन उत्पादन में सात वर्षों में आत्मनिर्भर बनाना है। भारत एनर्जी एफिशिएंसी हब का सदस्य बनेगा। इसको लेकर भी फैसला हुआ है।

यह भी पढ़ें- ट्रेन में सफर करने से पहले जान लें रेलवे के ये 4 नियम, वरना पड़ जाएगा भारी

Open in App
Advertisement
Tags :
PM Narendra Modi Cabinet
Advertisement
Advertisement