Advertisement

चांद से सीधे प्रसारण की तैयारी में नासा की लेजर टेक्नोलॉजी

NASA Laser Technology: नासा की नई लेजर टेक्नोलॉजी से चांद से लाइव प्रसारण संभव होगा। जानिए कैसे यह तकनीक अंतरिक्ष कम्युनिकेशन में क्रांति लाएगी और आने वाले आर्टेमिस मिशन के लिए कितनी इम्पोर्टेन्ट है।

NASA Laser Technology

NASA Laser Technology: क्या आपने कभी सोचा है कि चांद पर क्या हो रहा है, इसे आप लाइव देख सकें? जल्द ही ये सपना हकीकत बन सकता है। नासा एक ऐसी खास टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा है जिससे हम चांद पर होने वाली हर गतिविधि को लाइव देख पाएंगे। ये कैसे होगा, ये टेक्नोलॉजी कितनी खास है और इससे क्या-क्या फायदे होंगे, आइए जानते हैं।

रेडियो वेव्स से आगे लेजर टेक्नोलॉजी

अभी तक अंतरिक्ष से Communications के लिए रेडियो वेव्स का इस्तेमाल होता था। लेकिन नई लेजर तकनीक के साथ, डेटा और वीडियो को लेजर बीम की मदद से पृथ्वी तक भेजा जा सकेगा। इससे तस्वीरें और वीडियो की क्वालिटी में काफी सुधार होगा।

यह भी पढ़े:लीक हो गई KFC की वर्ल्ड फेमस रेसिपी! कर्नल सैंडर्स के भतीजे के नोट ने खोल दिया बड़ा राज, आप भी जानिए

नासा के सफल परीक्षण

नासा ने इस तकनीक पर काफी काम किया है। साल 2023 में उन्होंने एक प्रयोग किया जिसमें एक बिल्ली की वीडियो को 19 मिलियन मील दूर से लेजर कम्युनिकेशन सिस्टम के जरिए पृथ्वी तक भेजा गया। इसके बाद जून में एक विमान से अंतरिक्ष स्टेशन तक 4K वीडियो भेजा गया।

हाल के परीक्षण: बड़ी सफलताएं

जून 2024 में नासा ने एक विमान का इस्तेमाल करके इस टेक्नोलॉजी का परीक्षण किया। इसके बाद, जुलाई में, टीम ने 4K वीडियो को अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) तक भेजा और वापस प्राप्त किया। 30 जुलाई को, एक और सफल परीक्षण हुआ जिसमें डेटा भेजने वाली प्रणाली (HDTN) का इस्तेमाल किया गया।

यह भी पढ़े: लाइव पोर्टल पर दिखाई क्लीवेज, अब पिता की कब्र पर किया सेक्स; कौन है ये ‘बेशर्म’ मॉडल?

आर्टेमिस मिशन और भविष्य की संभावनाएं

नासा की Ambitious आर्टेमिस मिशन में इस नई लेजर टेक्नोलॉजी का व्यापक उपयोग होने की उम्मीद है। इससे हमें चांद पर होने वाली गतिविधियों को लाइव देखने का मौका मिलेगा। यह टेक्नोलॉजी न सिर्फ रोमांचक होगी बल्कि अंतरिक्ष में होने वाले शोध कार्यों में भी बहुत मददगार साबित होगी।

इस नई टेक्नोलॉजी से अंतरिक्ष Communications में एक नई क्रांति आने वाली है। हम जल्द ही चांद से लाइव प्रसारण देख पाएंगे। यह टेक्नोलॉजी न सिर्फ मनोरंजन के लिए बल्कि वैज्ञानिक खोजों के लिए भी इम्पोर्टेन्ट साबित होगी।

Open in App
Tags :