होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Aligarh Muslim University: देश में आतंकी हमले का प्लान बना रहा था AMU का स्टूडेंट, ISIS से निकला कनेक्शन

09:03 PM Jul 20, 2023 IST | Bhola Sharma
Aligarh Muslim University
Advertisement

Aligarh Muslim University: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के एक 19 साल के छात्र को प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन ISIS के साथ कथित संबंधों के लिए गिरफ्तार किया। जांच एजेंसी का दावा है कि वह देश में आतंकी हमले करने की प्लानिंग कर रहा था। इसके लिए वह युवाओं को कट्टरपंथ के रास्ते पर ले जा रहा था। वह भारत में ISIS के कैडर बेस को मजबूत कर रहा था। उसके पास से कई आपत्तिजनक चीजें मिली हैं।

Advertisement

एनआईए के अनुसार, आरोपी छात्र का नाम फैजान अंसारी उर्फ फैज है। टीमों ने झारखंड और उत्तर प्रदेश में उसके घर और किराए के आवास पर तलाशी के बाद उसे गिरफ्तार किया। फैजान को एनआईए ने 19 जुलाई को विभिन्न कानूनों के तहत दर्ज मामले में हिरासत में लिया था। एजेंसी का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय साजिश के सभी पहलुओं को उजागर करने के लिए अपनी जांच आगे बढ़ाएगी।

झारखंड का रहने वाला है फैजान

एजेंसी ने कहा कि फैजान मूलत: झारखंड के लोहरदगा जिले का रहने वाला है। उसने उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में एक किराए का कमरा ले रखा है। 16 और 17 जुलाई को उसके दोनों घरों की तलाशी ली गई। इस दौरान कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और आपत्तिजनक सामग्री और दस्तावेज जब्त किए गए।

Advertisement

सोशल मीडिया के जरिए युवाओं को बना रहा था हथियार

एनआईए के अनुसार, फैजान ने भारत में ISIS गतिविधियों का समर्थन करने और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर संगठन के प्रचार को फैलाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से अपने सहयोगियों और अन्य अज्ञात व्यक्तियों के साथ एक आपराधिक साजिश रची थी। इस साजिश का मकसद आईएसआईएस की ओर से भारत में हिंसक आतंकी हमले करना था।

जॉइन कर लिया था ISIS

जांच से पता चला है कि फैजान और उसके सहयोगियों ने इस्लामिक स्टेट जॉइन किया था। आरोपी भारत में ISIS के कैडर बेस को मजबूत करने के लिए नव-धर्मांतरितों को कट्टरपंथी बनाने और उन्हें आतंकवादी बनाने प्रक्रिया में भी सक्रिय था। एनआईए ने कहा कि फैजान विदेश स्थित आईएसआईएस संचालकों के संपर्क में था, जो उसे प्रतिबंधित संगठन में भर्ती के लिए मार्गदर्शन कर रहे थे। आईएसआईएस के अन्य सदस्यों के साथ वह हिंसक कार्रवाइयों की योजना बना रहा था और विदेश में आईएसआईएस संघर्ष थिएटर में हिजरत करने पर विचार कर रहा था।

यह भी पढ़ें: Richest-Poorest MLA: डीके शिवकुमार के पास देश में सबसे ज्यादा 1,413 करोड़ की संपत्ति, जानें कौन है सबसे गरीब विधायक?

(www.greenbot.com)

Open in App
Advertisement
Tags :
aligarh muslim universityAMU student Faizan AnsariISIS OperativeNational Investigation Agencyterrorist attack
Advertisement
Advertisement