होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

टेक्सास यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष, 2 बार सांसद, जानें कौन हैं BJP में शामिल होने वाले कारोबारी नवीन जिंदल

Naveen Jindal: नवीन जिंदल ओपी जिंदल विश्वविद्यालय और जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड के प्रमुख हैं। साल 2004 और 2014 में वह कांग्रेस की टिकट पर दो बार हरियाणा की कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से सांसद भी रहे चुके हैं।
08:50 PM Mar 24, 2024 IST | Amit Kasana
Advertisement

Naveen Jindal: मशहूर उद्योगपति और पूर्व कांग्रेस सांसद नवीन जिंदल रविवार को बीजेपी में शामिल हो गए हैं। जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड और ओपी जिंदल विश्वविद्यालय के प्रमुख नवीन जिंदल किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। कारोबारी ओम प्रकाश जिंदल के सबसे छोटे बेटे नवीन का जन्म 1970 में हुआ था। साल 2004 में उनकी याचिका पर देशवासियों को हर दिन राष्ट्रीय ध्वज फहराने का अधिकार मिला था।

Advertisement

दो बार सांसद रहे हैं नवीन

नवीन यंगस्टर्स में काफी फेमस हैं, जिंदल स्टील का नाम देश में ही नहीं विदेशों में भी जाना जाता है। अक्सर महिला सशक्तिकरण पर नवीन काफी मुखर रहते हैं। नवीन जिंदल छात्र राजनीति की उपज हैं। विदेश में पढ़ते हुए वह छात्र आंदोलनों में सक्रिय रहे थे। पढ़ाई के दौरान वह टेक्सास यूनिवर्सिटी के छात्र संघ अध्यक्ष भी रहे। भारत लौटने के बाद उन्होंने कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ली। साल 2004 और 2014 में वह कांग्रेस की टिकट पर दो बार हरियाणा की कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से सांसद भी रहे चुके हैं।

अमेरिका से ग्रेजुएशन की

जानकारी के अनुसार नवीन जिंदल साल 2014 लोकसभा चुनावों में कुरुक्षेत्र सीट से बीजेपी के राजकुमार सैनी से हार गए थे। जिसके बाद 2019 में कांग्रेस ने उन्हें टिकट नहीं दिया। नवीन जिंदल ने अमेरिका से ग्रेजुएशन की है। साल 2006 में वह विश्व आर्थिक मंच के 250 वैश्विक युवा नेताओं की सूची में शामिल थे। नवीन जिंदल खाद्य और पोषण सुरक्षा योजना के लिए एक निजी विधेयक लाए थे। जो बाद में खाद्य सुरक्षा अधिनियम का आधार बना था।

Advertisement

X पर पोस्ट कर किया ऐलान

नवीन जिंदल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट कर लिखा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के मार्गदर्शन में आज मैं भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गया हूं। आगे उन्होंने कहा कि मैंने 10 वर्ष कांग्रेस पार्टी के कुरुक्षेत्र के सांसद के रूप में संसद में प्रतिनिधित्व किया। आज मैं कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है।

Open in App
Advertisement
Tags :
lok sabha election 2024naveen jindal
Advertisement
Advertisement